Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » विज्ञान मेला : 750 युवा प्रतिभाओं ने प्रदर्शित किए अनोखे विज्ञान मॉडल

विज्ञान मेला : 750 युवा प्रतिभाओं ने प्रदर्शित किए अनोखे विज्ञान मॉडल

नई दिल्ली, 6 दिसम्बर (आईएएनएस)। आईआईटी दिल्ली में चल रहे पहले भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के तहत आयोजित इंस्पायर की 5वीं राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी एवं परियोजना प्रतियोगिता में देश भर से कम से कम 750 नवोदित वैज्ञानिकों ने अपने अभिनव परियोजना मॉडलों का प्रदर्शन किया। पांच दिवसीय आईआईएसएफ की शुरुआत 4 दिसंबर को हुई थी।

इंस्पायर (इनोवेशन इन साइंस परसुइट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का एक कार्यक्रम है और इस पांच दिवसीय आयोजन का एक प्रमुख आयोजक है। इसके तहत छठी से दसवीं कक्षा के छात्र विज्ञान परियाजनाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं और आईआईटी दिल्ली में उनके व्यक्तिगत स्टॉलों पर जिज्ञासावश काफी संख्या में दर्शक पहुंच रहे हैं।

राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं के आधार पर चयन के बाद इन परियोजनाओं को आईआईएसएफ में शामिल किया गया है। आयोजन स्थल पर प्रदर्शित 60 परियोजनाओं को यहां शनिवार शाम को ज्यूरी के द्वारा चुना गया। इनमें से तीन प्रमुख परियोजनाओं को रविवार को सम्मानित किया जाएगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान के के द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार की सुबह ‘इंस्पायर’ प्रस्तुतियों का उद्घाटन किया और स्टॉलों का दौरा किया, युवा छात्रों के साथ बातचीत की और उनके मॉडल के बारे में जानकारी हासिल की।

उन्होंने कहा, ‘इनमें से कुछ विचार काफी प्रभावशाली हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि उनके नवाचार आम लोगों के दिन-प्रतिदिन के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से भी किये गये हैं।’

यहां प्रदर्शित 753 नवाचार मूल रूप से ऊर्जा संरक्षण, घरेलू और कृषि उपकरणों की कीमत कम करने, जल-संचयन, सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने, सामान्य आतंक विरोधी उपकरण, बेहतर कचरा प्रबंधन, वायुमंडलीय और जल प्रदूषण को रोकने, रोबोटिक्स और वैज्ञानिक नियमों के एप्लिकेशन जैसे विषयों पर आधारित हैं।

आईआईएसएफ 2015 देश का सबसे बड़ा विज्ञान आंदोलन चलाने वाले विज्ञान भारती के सहयोग से विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों की ओर से आईआईटी दिल्ली में 4 से 8 दिसंबर तक आयोजित की जा रही है। प्रौद्योगिकी सूचना, पूवार्नुमान और आकलन परिषद (टीआईएफएसी) इस आयोजन के लिए नोडल एजेंसी है।

विज्ञान मेला : 750 युवा प्रतिभाओं ने प्रदर्शित किए अनोखे विज्ञान मॉडल Reviewed by on . नई दिल्ली, 6 दिसम्बर (आईएएनएस)। आईआईटी दिल्ली में चल रहे पहले भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के तहत आयोजित इंस्पायर की 5वीं राष्ट्रीय स्तर की प् नई दिल्ली, 6 दिसम्बर (आईएएनएस)। आईआईटी दिल्ली में चल रहे पहले भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के तहत आयोजित इंस्पायर की 5वीं राष्ट्रीय स्तर की प् Rating:
scroll to top