Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » सिरिसेना श्रीलंका में सुलह को बढ़ावा देंगे : मोदी (लीड-1)

सिरिसेना श्रीलंका में सुलह को बढ़ावा देंगे : मोदी (लीड-1)

नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना देश में शांति, सुलह तथा विकास को बढ़ावा देंगे।

प्रधानमंत्री ने श्रीलंका को भारत का सच्चा करीबी पड़ोसी व मित्र बताया। उन्होंने श्रीलंका सरकार और वहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए भारत की ओर से समर्थन और सहयोग जारी रखने का आश्वासन दिया।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने ये बातें श्रीलंका के विदेश मंत्री मंगला समरवीरा से मुलाकात के दौरान कहीं।

सिरिसेना द्वारा नौ जनवरी को सत्ता संभालने के बाद समरवीरा का यह पहला विदेश दौरा है।

मोदी ने श्रीलंका सरकार के सभी को साथ लेकर चलने के दृष्टिकोण तथा राजनीतिक सुलह तथा समग्रता के लिए नई सरकार द्वारा उठाए गए प्रारंभिक कदमों की प्रशंसा की।

राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए मोदी ने सिरिसेना तथा प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बधाई दी। उनके मुताबिक यह चुनाव एकता और श्रीलंका में बदलाव के लिए था।

भारत आने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए मोदी ने सिरिसेना को धन्यवाद दिया और जल्द ही उनका स्वागत करने की उम्मीद जताई।

वहीं, मोदी ने भी श्रीलंका दौरे का निमंत्रण स्वीकार किया। हालांकि यह दौरा उपयुक्त समय पर होगा।

समरवीरा ने अपने भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज से रविवार को मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग तथा सुलह बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

बैठक के दौरान श्रीलंका में भारत की विकास भागीदारी परियोजनाओं तथा भारतीय मछुआरों द्वारा समुद्र में श्रीलंका की सीमा में कथित तौर पर अवैध अतिक्रमण पर भी चर्चा हुई।

राष्ट्रीय राजधानी में तीन घंटे तक चली बैठक के दौरान नई दिल्ली ने कोलंबो के साथ मिलकर व्यापक तौर पर काम करने पर सहमति जताई।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, दोनों मंत्रियों के बीच वार्ता बेहद सौहाद्र्रपूर्ण, सकारात्मक तथा फलदायक रही।

भारत तथा श्रीलंका ने वर्तमान में भारत में शरण ले रखे तमिल शरणार्थियों की स्वदेश वापसी के मुद्दे पर दोबारा आगे बढ़ने पर सहमति जताई। इस मुद्दे पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच इस महीने के बाद बैठक होगी।

कोलंबो ने आरोप लगाया कि मुख्यत: तमिलनाडु के मछुआरों द्वारा समुद्र में श्रीलंका के क्षेत्र में मछली मारने से उसके देश के मछुआरों की आमदनी पर फर्क पड़ रहा है। यह विवाद कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि झड़प के दौरान लोगों की मौत तक हो जाती है।

श्रीलंका में सरकार बदलने से दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार की व्यापक संभावनाएं हैं। क्योंकि चीन के साथ श्रीलंका के बढ़ते सैन्य संबंधों को लेकर भारत के सामने समस्या खड़ी हो गई थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

सिरिसेना श्रीलंका में सुलह को बढ़ावा देंगे : मोदी (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना देश में शांति, सुलह तथा विकास को बढ़ा नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना देश में शांति, सुलह तथा विकास को बढ़ा Rating:
scroll to top