Wednesday , 8 May 2024

Home » भारत » सेनेटरी पैड को करमुक्त बनाने की याचिका को भारी समर्थन

सेनेटरी पैड को करमुक्त बनाने की याचिका को भारी समर्थन

नई दिल्ली, 25 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस पार्टी की सांसद सुष्मिता देव द्वारा शुरू की की याचिका जिसमें सैनिटरी पैड को करमुक्त बनाने की मांग की गई है, को संसद के कई सदस्यों का समर्थन मिला है।

सुष्मिता देव ने 25 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली को एक पत्र लिखा था, जिसमें सैनिटरी पैड पर कर हटाने के लिए अनुरोध किया गया था।

उन्होंने इस सामाजिक परिवर्तन के लिए ऑनलाइन मंच पर भी एक याचिका शुरू की है। चेंज डॉट ऑर्ग पर शुरू की गई इस याचिका में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर लोगों से इस पर समर्थन मांगा गया है।

चेंज डॉट ऑर्ग द्वारा शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, इस वेबसाइट पर शुरू हुई याचिका को देश भर से 2,04,518 लोगों ने समर्थन दिया है।

सुष्मिता देव की इस याचिका को बड़े पैमाने पर सार्वजनिक समर्थन के अलावा पार्टी लाइन से ऊपर उठकर कई सांसदों का भी समर्थन मिला है। सांसदों ने ट्विटर पर इस याचिका का समर्थन करने के साथ ही देव को पत्र भेजकर भी अपना समर्थन दिया है।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने इस याचिका को ट्विटर पर एक ‘महान पहल’ करार दिया और इस पर अपने फॉलोअरों का समर्थन मांगा। उनके सुझाव ट्वीट में, बीजू जनता दल (बीजेडी) के सांसद बैजयंत पांडा ने गर्भ निरोधकों के कर मुक्त होने जबकि सैनिटरी पैड के नहीं होने का सवाल उठाया तथा याचिका पर अधिक समर्थन की मांग की।

सैनिटरी उत्पादों पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग कर लगाए जाते हैं, जो आमतौर पर 12 से 14 फीसदी के बीच होते हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली को संबोधित देव की याचिका को महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी समर्थन दिया है और कहा कि जीएसटी विधेयक में सेनेटरी पैड पर करों को खत्म कर दिया जाना चाहिए।

महिला दिवस पर किए गए एक ट्वीट में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था, “इस महिला दिवस पर करोड़ों महिलाओं के जीवन को बदलने के लिए एक कदम उठाएं। मैंने इस याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं और आपको भी करना चाहिए, क्योंकि भारतीय महिलाएं बेहतर की हकदार हैं।”

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अरुण जेटली को 22 मार्च को एक पत्र लिख कर देव के अनुरोध पर गौर करने का आग्रह किया।

कांग्रेसी सांसद सुप्रिया सुले ने अपने समर्थन में कहा, “हम भारत सरकार से सैनिटरी नैपकिन पर कर को कम करने/समाप्त करने की अपील करते हैं।”

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की सांसद कविता कालवकुंतला ने अपनी साथी सांसद की याचिका को अपना पूर्ण समर्थन दिया।

सुष्मिता देव के अभियान का समर्थन करने वाले कांग्रेसी नेताओं में सलमान खुर्शीद, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजीव सातव, प्रताप सिंह बाजवा और निनॉंग एरिंग शामिल हैं जिन्होंने हैशटेक्सफ्रीविंग्स अभियान के समर्थन में ट्वीट किया है।

सुष्मिता देव ने अब केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और जे.पी. नड्डा, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया सिंह पटेल और असम के स्वास्थ्य मंत्री को अलग-अलग पत्र लिखकर कदम उठाने की मांग की है।

सेनेटरी पैड को करमुक्त बनाने की याचिका को भारी समर्थन Reviewed by on . नई दिल्ली, 25 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस पार्टी की सांसद सुष्मिता देव द्वारा शुरू की की याचिका जिसमें सैनिटरी पैड को करमुक्त बनाने की मांग की गई है, को संसद के क नई दिल्ली, 25 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस पार्टी की सांसद सुष्मिता देव द्वारा शुरू की की याचिका जिसमें सैनिटरी पैड को करमुक्त बनाने की मांग की गई है, को संसद के क Rating:
scroll to top