कॉफी पीने से कम होगा त्वचा कैंसर का जोखिम

न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)। कॉफी पीने वालों के लिए यह खबर सुकून भरा है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि रोजाना चार कप कॉफी का सेवन उन्हें त्वचा कैंसर से दूर रखता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि हालांकि यह परिणाम प्रारंभिक हैं, लेकिन जीवनशैली में थोड़ा बहुत बदलाव लाने से त्वचा कैंसर से खुद को सुरक्षित किया जा सकता है।

यह निर्धारित करने के लिए कि कॉफी का सेवन व त्वचा कैंसर के बीच कोई संबंध है, यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कैंसर एपिडेमियोलॉजी एंड जेनेटिक्स विभाग की एरिका लॉफ्टफील्ड ने एनआईएच-एएआरपी डाइट एंड हेल्थ स्टडी के आंकड़ों का इस्तेमाल किया।

रोजाना कॉफी पीने वाले 447,357 लोगों की सूचनाएं ली गईं और लगातार 10 सालों तक उनपर नजर रखी गई।

शुरुआती वक्त में किसी भी प्रतिभागी को कैंसर नहीं था।

अध्ययन के दौरान देखा गया कि अधिक कॉफी पीने वाले लोगों में त्वचा कैंसर का जोखिम कम सामने आया। रोजना चार कप या इससे ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों में त्वचा कैंसर का जोखिम 20 फीसदी तक कम देखा गया।

साथ ही, कॉफी सेवन की मात्रा एक कप से लेकर चार कप तक जैसे-जैसे बढ़ती गई, त्वचा कैंसर का जोखिम कम होता गया।

यह अध्ययन पत्रिका ‘नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट’ में प्रकाशित हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

About admin


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home4/dharmrcw/public_html/wp-includes/functions.php on line 5493