रोज 14 ग्राम बादाम खाने से स्वास्थ्य बेहतर

न्यूयार्क, 21 दिसम्बर (आईएएनएस)। रोज थोड़ा बादाम (आल्मंड) खाने से बच्चे और बड़े सभी का स्वास्थ्य बेहतर होता है। यह बात अमेरिका के फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के शोधार्थियों द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में साबित हुई है।

एक शोधार्थी एलिसा बर्न्‍स ने कहा, “बादाम पौधों से मिलने वाले प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन ई और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है।”

14 सप्ताह तक किए गए इस अध्ययन में शोधार्थियों ने 29 दंपतियों और बच्चों को बादाम खिलाया।

बच्चों को रोज 14 ग्राम बादाम का मक्खन खाने के लिए प्रोत्साहित किया गया और बड़ों को भी रोज 14 ग्राम बादाम खाने के लिए दिया गया।

इसके साथ ही उनके समग्र खान-पान का भी ब्योरा रखा गया, ताकि यह जाना जा सके कि उनका भोजन कितना उत्तम है।

शोधार्थियों ने पाया कि बादाम खाने वाले वयस्कों और बच्चों का प्रदर्शन स्वास्थ्य खान-पान सूचकांक (एचईआई) में ऊपर की ओर रहा।

सूचकांक में ऊपर की ओर रहने का मतलब है कि उनका समग्र भोजन पोषण के लिहाज से बेहतर था। बादाम खाने वाले लोगों का सूचकांक 53.7 से बढ़कर 61.4 दर्ज किया गया।

बर्न्‍स ने इसका कारण यह बताया कि इन लोगों ने बादाम के जरिए अधिक विटामिन ई और मैग्नीशियम खाया।

यह अध्ययन शोध पत्रिका न्यूट्रीशन रिसर्च में प्रकाशित हुआ है।

About admin


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home4/dharmrcw/public_html/wp-includes/functions.php on line 5493