Saturday , 27 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यावरण » आया प्रकाश बिखेरने वाली ‘स्मार्ट खिड़की’ का जमाना

आया प्रकाश बिखेरने वाली ‘स्मार्ट खिड़की’ का जमाना

banner_windowसिंगापुर, 25 दिसम्बर – नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी खिड़की (स्मार्ट विंडो) का विकास किया है, जो बिना किसी बाह्य ऊर्जा स्रोत के प्रकाश बिखेरेगी। यही नहीं, यह दोबारा चार्ज होने वाली बैटरी का भी काम करेगी। इस अनोखी खिड़की के लिए बिजली की कोई जरूरत नहीं है और यह दोबारा चार्ज होने वाली बैटरी का भी काम बखूबी निभाएगी।

खिड़की में संचित ऊर्जा का इस्तेमाल दूसरे कार्यो के लिए किया जा सकता है। इससे एलईडी बल्ब जलाए जा सकते हैं।

वर्तमान में बाजार में जो भी विंडोज सोल्यूशंस मौजूद हैं, वे या तो पहले से ही रंगीन हैं और रात में चमक नहीं बिखेर सकते या फिर वे किसी बाह्य ऊर्जा स्रोत के माध्यम से प्रकाशमय हो सकते हैं।

लेकिन इन सबसे अलग ‘स्मार्ट विंडो’ दिन के समय बाहर से आ रहे प्रकाश को आधा कम करके नीले रंग का प्रकाश बिखेर सकता है। खुद में संचित प्रकाश को वह रात में बिखेरने में भी सक्षम है।

मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर शियाओवे ने कहा, “हमारी स्मार्ट इलेक्ट्रोक्रॉमिक खिड़की दोहरे उपयोग वाली है और यह एक पारदर्शक बैटरी भी है। जब इसके इलेक्ट्रोड में ऑक्सीजन भर जाती है, तो यह आवेशित होकर नीले रंग का प्रकाश बिखेरती है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह सांस लेती है।”

इस तरह की अभिनव प्रौद्योगिकी किसी इमारत में दिन में आने वाले प्रकाश को समायोजित कर सकती है और इसके माध्यम से कूलिंग तथा लाइटिंग के खर्च में बचत की जा सकती है।

सन ने कहा, “घर के मालिक और यहां तक कि आम परिवार भी दीर्घावधि तक ऊर्जा की बचत कर सकते हैं। पर्यावरण के अनुकूल इमारत का निर्माण करने के इच्छुक बिल्डरों के लिए हमारी प्रौद्योगिकी बेहद कारगर होगी।”

यह अध्ययन पत्रिका ‘नेचर कम्युनिकेशन’ में प्रकाशित हुआ है।

आया प्रकाश बिखेरने वाली ‘स्मार्ट खिड़की’ का जमाना Reviewed by on . सिंगापुर, 25 दिसम्बर - नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी खिड़की (स्मार्ट विंडो) का विकास किया है, जो बिना किसी बाह्य ऊर्जा स्रोत के प्रक सिंगापुर, 25 दिसम्बर - नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी खिड़की (स्मार्ट विंडो) का विकास किया है, जो बिना किसी बाह्य ऊर्जा स्रोत के प्रक Rating:
scroll to top