Friday , 10 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » अब देश भर में चलेगा ऑपरेशन ‘स्माइल’

अब देश भर में चलेगा ऑपरेशन ‘स्माइल’

imagesलखनऊ, 25 दिसम्बर- उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद पुलिस द्वारा खोए हुए बच्चों की तलाश के लिए चलाए गए ऑपरेशन ‘स्माइल’ को गृह मंत्रालय ने जनवरी माह में देश भर में चलाने का आदेश जारी किया है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, कुछ समय पहले गाजियाबाद पुलिस ने खोए हुए बच्चों की तलाश के लिए ऑपरेशन स्माइल चलाया था। इस दौरान, गाजियाबाद पुलिस ने 227 बच्चों को ढूंढ निकाला था।

गाजियाबाद पुलिस के इस ऑपरेशन की सफलता को देखते हुए गृह मंत्रालय ने 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच देश भर में ऑपरेशन स्माइल चलाने का आदेश जारी किया है। इस अभियान के दौरान खोए हुए बच्चों को शेल्टर होम, रेलवे प्लेटफॉर्म, बस पड़ावों, सड़कों तथा धार्मिक स्थलों से प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों द्वारा खोजा जाएगा।

खोए हुए बच्चों की जानकारी होने पर उन्हें सूचीबद्ध किया जाएगा और संबंधित पुलिस बल द्वारा उनकी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। इस अभियान से पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम को सही तरीके से चलाया जाएगा।

पॉक्सो एक्ट, जेजे एक्ट, बाल संरक्षण अधिनियम आदि के संबंध में प्रशिक्षण के दौरान गृह मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए गाजियाबाद पुलिस के प्रशिक्षित कर्मियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

इस अभियान के तहत मिले बच्चों का संपूर्ण विवरण संबंधित राज्यों द्वारा वूमेन एण्ड चाइल्ड डेवलपमेंट विभाग के मिसिंग चाइल्ड पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस अभियान के तहत मिले बच्चों का विवरण इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के माध्यम से भी प्रचारित-प्रसारित कराया जाएगा ताकि उनके माता-पिता, आश्रित एवं संबंधित थानों की पुलिस को इसकी जानकारी हो सके।

अब देश भर में चलेगा ऑपरेशन ‘स्माइल’ Reviewed by on . लखनऊ, 25 दिसम्बर- उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद पुलिस द्वारा खोए हुए बच्चों की तलाश के लिए चलाए गए ऑपरेशन 'स्माइल' को गृह मंत्रालय ने जनवरी माह में देश भर में चलाने लखनऊ, 25 दिसम्बर- उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद पुलिस द्वारा खोए हुए बच्चों की तलाश के लिए चलाए गए ऑपरेशन 'स्माइल' को गृह मंत्रालय ने जनवरी माह में देश भर में चलाने Rating:
scroll to top