Monday , 13 May 2024

Home » भारत » नीरव, मेहुल से जुड़ी 120 शेल कंपनियों की ईडी जांच जारी

नीरव, मेहुल से जुड़ी 120 शेल कंपनियों की ईडी जांच जारी

नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 120 शेल कंपनियों की जांच कर रहा है, जो कथित तौर पर आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और गीतांजलि समूह के प्रमुख मेहुल चोकसी से संबंधित हैं। वहीं, आयकर अधिकारियों ने दावा किया है कि मोदी से जुड़ी दो कंपनियों को साइप्रस, मॉरीशस और सिंगापुर की कंपनियों से 2013 और 2014 के बीच 555 करोड़ रुपये मिले हैं।

ईडी के एक अधिकारी ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, “एजेंसी गीतांजलि समूह के प्रमुख की स्वामित्व वाली 79 शेल कंपनियों तथा भारत में मोदी की 41 कंपनियों की जांच कर रही है।”

उन्होंने यह भी कहा कि एजेंसी यह जांच कर रही है कि बैंक से ली गई धनराशि को इन शेल कंपनियों में तो नहीं भेजा गया।

पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) के 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले में केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी द्वारा मोदी और उसके मामा चोकसी तथा मोदी और गीतांजलि समूह के निदेशकों की जांच की जा रही है। आरोपियों ने बैंक लेटर्स और अंडरटेकिंग और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट के माध्यम से इस घोटाले को अंजाम दिया। मोदी और चोकसी दोनों अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ इस साल जनवरी के शुरू में ही देश से फरार हो गए।

एफआईआर में दो पूर्व बैंक कर्मचारियों का भी नाम शामिल है, जो कि फर्जी लेन-देन में सीधे शामिल थे।

इसके अतिरिक्त, गीतांजलि समूह की तीन कंपनियां का नाम सीबीआई की दूसरी एफआईआर में शामिल किया गया है, जिन पर कथित रूप से पीएनबी से 4,886.72 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है।

नीरव, मेहुल से जुड़ी 120 शेल कंपनियों की ईडी जांच जारी Reviewed by on . नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 120 शेल कंपनियों की जांच कर रहा है, जो कथित तौर पर आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और गीतांजलि समूह के प्रमुख मेह नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 120 शेल कंपनियों की जांच कर रहा है, जो कथित तौर पर आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और गीतांजलि समूह के प्रमुख मेह Rating:
scroll to top