Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » वोहरा, राजनाथ ने अमरनाथ में किया दर्शन-पूजन (लीड-1)

वोहरा, राजनाथ ने अमरनाथ में किया दर्शन-पूजन (लीड-1)

श्रीनगर, 2 जुलाई (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोहरा और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वार्षिक अनंतनाग जिले में अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए।

वार्षिक अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को हो गई, जब 8000 से अधिक श्रद्धालु जम्मू एवं कश्मीर में बनाए गए दो आधार शिविरों से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुए।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि वोहरा और राजनाथ गुरुवार को पारंपरिक प्रथम पूजा के दौरान उपस्थित रहे, जिसके साथ ही अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत हो गई।

गौरतलब है कि वोहरा श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष भी हैं।

अधिकारी ने बताया, “राज्यपाल वोहरा और गृह मंत्री राजनाथ सुबर हेलीकॉप्टर से अमरनाथ गुफा पहुंचे। वोहरा और राजनाथ ने देश और राज्य में शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।”

हर साल 59 दिनों तक चलने वाली यह हिंदू तीर्थयात्रा उत्तरी कश्मीर के बालटाल और दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम दोनों मार्गो से गुरुवार को शुरू हो गई।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि 6,065 श्रद्धालुओं का जत्था गुरुवार सुबह गांदेरबल जिले में बने बालटाल आधार शिविर से रवाना हुआ, जबकि पहलगाम के पास बनाए गए नुनवान आधार शिविर से 2,330 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ।

करीब दो महीने तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 29 अगस्त को समाप्त होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी गुरुवार को पवित्र गुफा में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करेंगे।

समुद्र तल से 14,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस पवित्र गुफा में इस समय बर्फ की एक ऐसी संरचना बनती है, जिसे श्रद्धालु शिवलिंग मानकर उसकी पूजा-अर्चना करते हैं।

अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों और सेना के जवानों की जगह-जगह तैनाती की गई है।

वोहरा, राजनाथ ने अमरनाथ में किया दर्शन-पूजन (लीड-1) Reviewed by on . श्रीनगर, 2 जुलाई (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोहरा और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वार्षिक अनंतनाग जिले में अमरनाथ की पवित्र गुफा मे श्रीनगर, 2 जुलाई (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोहरा और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वार्षिक अनंतनाग जिले में अमरनाथ की पवित्र गुफा मे Rating:
scroll to top