Wednesday , 20 June 2018

Home » भारत » मप्र: क्या सरकार कल प्रस्तुत कर पाएगी लोक-लुभावन बजट ?

मप्र: क्या सरकार कल प्रस्तुत कर पाएगी लोक-लुभावन बजट ?

February 27, 2018 9:00 pm by: Category: भारत Comments Off A+ / A-

20160225230741-1456471579_835x547भोपाल- मप्र का चुनावी बजट कल आएगा और यह बजट सत्ता के लिए महत्त्वपूर्ण रहेगा.विभिन्न समस्याओं से जूझती सरकार के सामने लोक-लुभावन बजट प्रस्तुत करना आवश्यक एवं कठिन होगा.किसान मुद्दे पर सत्ताधारी दल वैसे ही विपक्ष के घेरे में आ चुका है और वर्तमान परिस्थितिओं के मद्देनजर सरकार का इस व्यूह से निकलना कठिन है .

शराब नीति को लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर रहेगा क्योंकि राजस्व वसूली आवश्यक है और इस वर्ष तो चुनाव को लेकर ही सभी समीकरण तय किये जायेंगे.गिरती जीडीपी का असर बजट पर स्पष्टया देखने को मिलेगा .

पूर्व वित्तमंत्री राघव जी की कमी सत्ता पक्ष को अवश्य महसूस होगी .जयंत मलैया इस कमी को पूरी करने में असफल साबित होंगे .

सत्ता के सलाहकारों के हाथों है यह बजट 

इस बजट में सत्ता पक्ष के नजदीक अधिकारी वर्ग महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.ये सलाहकार लोक-लुभावन बजट प्रस्तुति में अवरोध साबित होंगे.इधर, नए बजट के लिए योजना आयोग द्वारा जिलों की योजनाओं के लिए बजट में 10 से 15 फीसदी इजाफा करने की सिफारिश की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक चुनावी वर्ष होने के कारण राज्य सरकार निर्माण क्षेत्रों से जुड़े विभागों जैसे लोक निर्माण, जल संसाधन के बजट में 10 से 20 फीसदी का इजाफा कर सकती है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस संबंध में पहले ही निर्देश दे दिए हैं।

जीएसटी और पेट्रोल-डीजल से वैट की दरें कम करने के बाद राज्य सरकार के सामने कम राजस्व संग्रहण की चुनौती आ रही है। जीएसटी के बाद हर महीने केंद्र सरकार राज्य के हिस्से का पूरा पैसा नहीं दे पा रही है। जुलाई के बाद केंद्र की तरफ से हर महीने राज्य सरकार को 1600 करोड़ रुपए मिलना थे, लेकिन किसी भी महीने पूरा पैसा राज्य को नहीं मिल पाया है।

जिम्मेदारियों को पूरा करने के तारतम्य में 2 लाख करोड़ के ऊपर बजट के पहुचने की उम्मीद है.

मप्र: क्या सरकार कल प्रस्तुत कर पाएगी लोक-लुभावन बजट ? Reviewed by on . भोपाल- मप्र का चुनावी बजट कल आएगा और यह बजट सत्ता के लिए महत्त्वपूर्ण रहेगा.विभिन्न समस्याओं से जूझती सरकार के सामने लोक-लुभावन बजट प्रस्तुत करना आवश्यक एवं कठि भोपाल- मप्र का चुनावी बजट कल आएगा और यह बजट सत्ता के लिए महत्त्वपूर्ण रहेगा.विभिन्न समस्याओं से जूझती सरकार के सामने लोक-लुभावन बजट प्रस्तुत करना आवश्यक एवं कठि Rating: 0
scroll to top