Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ईरान का यमन में सऊदी हमले रोकने का आह्वान

ईरान का यमन में सऊदी हमले रोकने का आह्वान

तेहरान, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व में किए जा रहे हमलों की निंदा करने और हमला रोकने का आह्वान किया। ईरान ने इस हमले को ‘मूर्खतापूर्ण’ करार दिया।

प्रेसटीवी की रपट के मुताबिक, रूहानी ने इंडोनेशिया में जारी एशिया-अफ्रीका बैठक में भाग लेने के लिए रवाना होने से पहले अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से यह आह्वान किया।

रूहानी ने यमन में सऊदी नेतृत्व में जारी गठबंधन के हमलों की आलोचना करते हुए उन्हें ‘मूर्खतापूर्ण’ करार दिया। अरब देश के संकट को हल करने के लिए उन्होंने यमन के विभिन्न समूहों से वार्ता का आह्वान किया।

रूहानी ने कहा, “आर्थिक रूप से कमजोर एक देश के बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और बच्चे, महिलाओं और पुरुषों की हत्या का कोई औचित्य नहीं है।”

यमन की राजधानी सना में सऊदी अरब द्वारा किए गए भयानक हवाई हमलों में से एक में सोमवार को 60 लोगों की मौत हो गई, जबकि 49 अन्य घायल हो गए। सऊदी नेतृत्व में लगभग तीन सप्ताह पहले यमन में हमले शुरू किए गए थे।

ईरानी राष्ट्रपति ने अरब देश यमन में तुरंत संघर्षविराम का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यमन में सैन्य हस्तक्षेप से कोई निष्कर्ष नहीं निकलेगा। विभिन्न राजनीतिक समूहों के बीच बातचीत से ही यह संकट समाप्त होगा।

सऊदी अरब और इसके क्षेत्रीय सहयोगियों ने आरोप लगाया है कि तेहरान यमन के शिया हौती आतंकवादी समूह को हथियार भेज रहा है। सऊदी के इस दावे का ईरान ने सख्ती से खंडन किया है।

ईरान का यमन में सऊदी हमले रोकने का आह्वान Reviewed by on . तेहरान, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व में किए जा रहे हमलों की निंदा करने तेहरान, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व में किए जा रहे हमलों की निंदा करने Rating:
scroll to top