Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » कच्चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान : विश्व बैंक

कच्चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान : विश्व बैंक

वाशिंगटन, 23 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व बैंक ने साल 2015 में कच्चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल रहने की भविष्यवाणी की है। इससे पहले अप्रैल में विश्व बैंक ने इस साल वैश्विक कच्चे तेल की कीमत 53 डॉलर प्रति बैरल रहने की भविष्यवाणी की थी, जिसे अप्रैल-जून तिमाही में तेल मूल्य 17 प्रतिशत बढ़ने के बाद संशोधित किया गया है। बैंक की बुधवार को जारी कमोडिटी बाजार परिदृश्य रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विश्व बैंक के हवाले से बताया कि प्राकृतिक गैस और कोयले की कीमतों में गिरावट और तेल की कीमतें बढ़ने की वजह से इस तिमाही ऊर्जा की कीमतें 12 प्रतिशत बढ़ी है। बैंक को उम्मीद है कि ऊर्जा मूल्य 2014 के स्तर के औसतन 39 प्रतिशत नीचे रहेगी।

अमेरिका, यूरोप और एशिया सहित तीनों मुख्य बाजारों में प्राकृतिक गैस की कीमतें घटने की संभावना है।

इस रिपोर्ट के मुख्य शोध लेखक और वरिष्ठ अर्थशास्त्री जॉन बेफ्स के मुताबिक, “दूसरी तिमाही की तुलना में कच्चे तेल की मांग उम्मीद से अधिक थी। 2015 में कीमतों में मामूली बढ़ोतरी की भविष्यवाणी के बावजूद ओपेक सदस्यों ने सुझाव दिया है कि मध्यावधि में कीमतें कमजोर बनी रहेंगी।”

वैश्विक कमोडिटी खपत में चीन और भारत की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आकलन करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो से अधिक दशकों में चीन और भारत से मांग बढ़ी है, जिससे कोयला, धातु और ऊर्जा की वैश्विक मांग में भी इजाफा हुआ है लेकिन खाद्य कमोडिटी की मांग घटी है।

कच्चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान : विश्व बैंक Reviewed by on . वाशिंगटन, 23 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व बैंक ने साल 2015 में कच्चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल रहने की भविष्यवाणी की है। इससे पहले अप्रैल में विश्व बैंक ने इस सा वाशिंगटन, 23 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व बैंक ने साल 2015 में कच्चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल रहने की भविष्यवाणी की है। इससे पहले अप्रैल में विश्व बैंक ने इस सा Rating:
scroll to top