Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन ने लगाया कबाड़ के आयात पर प्रतिबंध

चीन ने लगाया कबाड़ के आयात पर प्रतिबंध

बीजिंग, 29 दिसंबर (आईएएनएस)। चीन ने 24 प्रकार की कबाड़ के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो एक जनवरी से प्रभावी होगा। पर्यावरण से जुड़ा संगठन ग्रीनपीस ने शुक्रवार को कहा कि चीन की ओर से लगाया गया यह प्रतिबंध उन देशों के लिए सावधान का संकेत है, जो कबाड़ का निर्यात करता है।

समाचार एजेंसी ‘एफे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने इस कदम की घोषणा जुलाई में ही की थी। प्रतिबंध लागू होने के बाद अब चीन में 24 प्रकार की कबाड़ के प्रवेश पर रोक लग जाएगी। इसकी चार कोटियां हैं : घरेलू प्लास्टिक, अवर्गीकृत कागज, खदान के अपशिष्ट, कपड़ों की रद्दी।

ग्रीनपीस के मुताबिक, इस प्रतिबंध से दुनियाभर में एक प्रकार की चेतावनी जाएगी कि कम रद्दी पैदा करने के तरीकों की तलाश की जाए और चीन की तरह देश में ही उसका समुचित उपचार किया हो पाए।

ग्रीनपीस के आंकड़ों के मुताबिक 1980 से चीन दुनिया का सबसे बड़ा कबाड़ आयातक रहा है। 2012 में पूरी दुनिया की 56 फीसदी रद्दी का इस्तेमाल चीन में हुआ था।

चीन ने लगाया कबाड़ के आयात पर प्रतिबंध Reviewed by on . बीजिंग, 29 दिसंबर (आईएएनएस)। चीन ने 24 प्रकार की कबाड़ के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो एक जनवरी से प्रभावी होगा। पर्यावरण से जुड़ा संगठन ग्रीनपीस ने शुक्रवा बीजिंग, 29 दिसंबर (आईएएनएस)। चीन ने 24 प्रकार की कबाड़ के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो एक जनवरी से प्रभावी होगा। पर्यावरण से जुड़ा संगठन ग्रीनपीस ने शुक्रवा Rating:
scroll to top