Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » नेपाल सड़क हादसे में 17 भारतीयों की मौत (राउंडअप)

नेपाल सड़क हादसे में 17 भारतीयों की मौत (राउंडअप)

काठमांडू, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। नेपाल में पृथ्वी राजमार्ग स्थित एक ढलान के कठिन मोड़ पर बुधवार को एक बस अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी। इस दुर्घटना में 17 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 28 अन्य घायल हो गए। बस में सवार 45 लोग पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन कर भारत के गोरखपुर लौट रहे थे।

काठमांडू, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। नेपाल में पृथ्वी राजमार्ग स्थित एक ढलान के कठिन मोड़ पर बुधवार को एक बस अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी। इस दुर्घटना में 17 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 28 अन्य घायल हो गए। बस में सवार 45 लोग पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन कर भारत के गोरखपुर लौट रहे थे।

पुलिस अधीक्षक नारायण सिंह खाडका ने बताया कि दुर्घटना सुबह 6.40 बजे धाडिंग जिले में हुई। बस पर गुजरात के 45 तीर्थयात्री सवार थे। बस पृथ्वी राजमार्ग पर फिसल गई और 200 मीटर तक पलटी खाती हुई जयाप्रे नदी में जा गिरी। यह स्थान राजधानी काठमाांडू के पश्चिम में 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

अधिकारी ने बताया कि इसी श्रद्धालु दस्ते के अन्य सदस्य जो कि दूसरे बस में थे वे सुरक्षित हैं। सभी श्रद्धालु काठमांडू से भारत आ रहे थे।

खाडका बस में सवार 45 लोग पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन कर भारत के गोरखपुर लौट रहे थे। पुलिस ने बताया कि 14 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

घायलों का त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिग हॉस्पिटल (टीयूटीएच), वयोदहा हॉस्पिटल, शाहिद मेमोरियल हॉस्पिटल और नोरविक हॉस्पिटल सहित काठमांडू के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

सेना, पुलिस, सशस्त्र पुलिसकर्मियों और स्थानीय लोगों ने घटनास्थल पर राहत कार्य चलाया।

नेपाल की आर्म्ड पुलिस फोर्स ने बताया कि 17 में से 14 लोग गुजरात के सुरेंद्रनगर गांव से ताल्लुक रखते थे।

भारतीय दूतावास की तरफ से जारी बयान के अनुसार, नेपाल में भारतीय राजदूत रणजीत राय ने विभिन्न अस्पतालों का दौरा कर घायलों से मुलाकात की।

दूतावास ने कहा, “बुधवार को हुई दुर्घटना में 17 लोग मारे गए हैं, 27 घायल हैं, पांच की हालत नाजुक है और एक लापता है। हमारे दूतावास की टीम घटनास्थल पर है। हम घायलों को उपचार के लिए विभिन्न अस्पतालों में भेज रहे हैं।”

बयान में कहा गया कि बस भारत में पंजीकृत थी और यह गुजरात के श्री हरि टूर्स एंड ट्रैवल्स से जुड़ी था। इसकी पंजीयन संख्या जीजे14एक्स9900 है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना में मारे गए 17 भारतीय श्रद्धालुओं के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

मोदी ने एक बयान में कहा, “नेपाल से आई खबर बहुत दुखदायी है। मेरी संवेदानाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने इस बस दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी।”

भारतीय दूतावास ने कहा है कि दूसरी बस में सवार सभी 37 यात्री सुरक्षित हैं। इस बस का पंजीयन क्रमांक जीजे9-9888 है।

दोनों बसें एक साथ काठमांडू से भारत के लिए चली थीं। बसों में सवार श्रद्धालु काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में पूर्जा-अर्चना कर लौट रहे थे।

दोनों बसों में 90 श्रद्धालु सवार थे और वे मंगलवार की शाम को काठमाडूं पहुंचे थे।

भारतीय दूतावास ने घटना में मारे गए लोगों के नाम जारी किए हैं। इनके नाम हैं:-

1.गणेश शिवा

2.जसु बेन (गणेश शंकर की पत्नी)

3.गणेश शंकर

4.ईश्वर श्यामजी

5.कंचन बेन (नरोत्तम शिवा की पत्नी)

6.लाबु बेन (प्रागजी भगवान की पत्नी)

7.दलपत भाई

8.सविता बेन (देवजी भाई की पत्नी)

9.देवजी भाई

10.गौरी बेन (दया राम की पत्नी)

11.गंगा राम

12.दया राम

13.लीला बेन (नारसी पोपट भाई की पत्नी)

14.अल्पेश कोडी पटेल (सहायक)

15.नर्सी पोपट भाई

16.चंपा बेन, (रसोईया)

17.जसु बेन (रसोईया)

नेपाल सड़क हादसे में 17 भारतीयों की मौत (राउंडअप) Reviewed by on . काठमांडू, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। नेपाल में पृथ्वी राजमार्ग स्थित एक ढलान के कठिन मोड़ पर बुधवार को एक बस अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी। इस दुर्घटना में 17 भारती काठमांडू, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। नेपाल में पृथ्वी राजमार्ग स्थित एक ढलान के कठिन मोड़ पर बुधवार को एक बस अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी। इस दुर्घटना में 17 भारती Rating:
scroll to top