Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पूर्वोत्तर में मानसून पूर्व बारिश, मिजोरम देश के अन्य हिस्सों से कटा

पूर्वोत्तर में मानसून पूर्व बारिश, मिजोरम देश के अन्य हिस्सों से कटा

अगरतला/आइजोल, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। सप्ताह भर से हो रही मानसून पूर्व बारिश, आंधी के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जबकि भूस्खलनों के कारण मिजोरम सड़क मार्ग से देश के अन्य हिस्सों से कट गया है।

मौसम विभाग के निदेशक दिलीप साहा ने अगरतला में आईएएनएस से कहा, “पूर्वी बांग्लादेश और उससे सटे त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड के ऊपर 20 अप्रैल से चक्रवाती स्थिति के कारण हल्की से भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते क्षेत्र में जनजीवन प्रभावित हुआ है।”

साहा ने कहा, “बुधवार से स्थिति में सुधार होने की संभावना है। पूर्वोत्तर के चारों राज्यों में मानसून पूर्व बारिश पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक हो रही है।”

मिजोरम आपदा प्रबंधन और पुनर्वास निदेशक सी. लापेकसंगा ने आइजोल में कहा, “पिछले सप्ताह से निरंतर बारिश के कारण हुए भूस्खलन की वजह से सोमवार से एनएच-54 बंद है।”

एनएच-54 मिजोरम की जीवनरेखा है।

लापेकसंगा ने कहा कि मिजोरम के असम से सटे दक्षिणी हिस्से में कई स्थानों पर भारी भूस्खलन हुआ है।

प्रभावित इलाकों से 50 परिवारों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

अधिकारियों ने कहा कि बारिश के कारण पूर्वोत्तर के चारों राज्यों -मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और नागालैंड- के विभिन्न हिस्सों में घरों, फसलों और अन्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है।

साथ ही इन राज्यों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है और बिजली के कई खंभे और बड़े पेड़ उखड़ गए हैं।

पूर्वोत्तर में मानसून पूर्व बारिश, मिजोरम देश के अन्य हिस्सों से कटा Reviewed by on . अगरतला/आइजोल, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। सप्ताह भर से हो रही मानसून पूर्व बारिश, आंधी के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जबकि भूस्खलनों के क अगरतला/आइजोल, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। सप्ताह भर से हो रही मानसून पूर्व बारिश, आंधी के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जबकि भूस्खलनों के क Rating:
scroll to top