Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पूर्वोत्तर राज्यों में टीकाकरण कार्यक्रम ‘मिशन इंद्रधनुष’ शुरू

पूर्वोत्तर राज्यों में टीकाकरण कार्यक्रम ‘मिशन इंद्रधनुष’ शुरू

अगरतला, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। वर्ष 2020 तक बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य लेकर मंगलवार को पूर्वोत्तर के राज्यों के 33 जिलों में टीकाकरण कार्यक्रम ‘मिशन इंद्रधनुष’ शुरू हो गया।

मिशन इंद्रधनुष की संकल्पना केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने तैयार की है। इसका उद्देश्य भारत में अगले पांच सालों में कम से कम 90 फीसदी बच्चों का टीकाकरण करना है।

यहां स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “मंगलवार को पूर्वोत्तर के सात राज्यों के 91 जिलों में से 33 में मिशन इंद्रधनुष शुरू किया गया। ये 33 जिले देश के उन 201 जिलों में से हैं, जहां यह मिशन विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर शुरू हुआ है।”

अधिकारी ने मुताबिक, “यह मिशन असम के आठ, नगालैंड के छह, अरुणाचल प्रदेश के पांच, मणिपुर व मिजोरम के चार और त्रिपुरा व मेघालय के तीन जिलों में चलेगा।”

त्रिपुरा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बादल चौधरी ने कहा, “यह टीकाकरण कार्यक्रम डिफ्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेटाइटिस बी जैसी सात जानलेवा बीमारियों से रक्षा करता है।”

उन्होंने कहा, “आज (मंगलवार) से सात दिनों तक टीकाकरण जारी रहेगा। टीकाकरण मई, जून और जुलाई में फिर से सात दिन चलेगा।”

पूर्वोत्तर राज्यों में टीकाकरण कार्यक्रम ‘मिशन इंद्रधनुष’ शुरू Reviewed by on . अगरतला, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। वर्ष 2020 तक बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य लेकर मंगलवार को पूर्वोत्तर के राज्यों के 33 जिलों में टीकाकरण कार्यक्रम 'मिशन इंद्रधनुष' शु अगरतला, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। वर्ष 2020 तक बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य लेकर मंगलवार को पूर्वोत्तर के राज्यों के 33 जिलों में टीकाकरण कार्यक्रम 'मिशन इंद्रधनुष' शु Rating:
scroll to top