Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजारों में

भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजारों में

नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजार में शामिल हो जाएगा। यह अनुमान ब्रांड यूएसए ने जाहिर किया है।

नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजार में शामिल हो जाएगा। यह अनुमान ब्रांड यूएसए ने जाहिर किया है।

ब्रांड यूएसए की शोध और विश्लेषण उपाध्यक्ष कैरोल रीम ने आईएएनएस से कहा, “अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक 2014 में भारत 11वें स्थान पर था। भारतीय पर्यटकों की संख्या 2014 में 9,61,790 थी, जो एक साल पहले के मुकाबले 11.9 फीसदी अधिक थी। 2021 तक भारतीय पर्यटकों की संख्या बढ़कर 18.5 करोड़ हो जाने का अनुमान है।”

ओबामा सरकार ने 2021 तक अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या सालाना 10 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

ब्रांड यूएसए एक सार्वजनिक-निजी पहल है। इसकी स्थापना यात्रा संवर्धन अधिनियम के तहत की गई है। इसका मकसद अमेरिका को एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य के रूप में पेश करने के लिए विपणन गतिविधियों को दिशा देना है।

ब्रांड यूएसए की स्थापना चार साल पहले की गई थी और भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय दो साल पहले स्थापित हुआ था।

उन्होंने कहा, “2015 में हम 10 लाख का आंकड़ा पार कर लेंगे।”

ब्रांड यूएसए ने अब तक 33 देशों के साथ साझेदारी की है। भारत इसके प्रमुख बाजारों में है।

उन्होंने कहा, “भारत के जल्द ही शीर्ष 10 बाजारों में शामिल हो जाने की उम्मीद है।”

पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “इस संख्या को हासिल करने के लिए हम सोशल मीडिया और डिजिटल विपणन का तरीका अपनाएंगे। हम समुचित ऑफर पेश करेंगे। लोगों के पास सही समय पर पहुंचना काफी महत्वपूर्ण है।”

रीम ने कहा कि ब्रिटेन और जापान पारंपरिक रूप से अमेरिका के सबसे बड़े पर्यटन बाजार रहे हैं। अब हालांकि लैटिन अमेरिका और एशिया पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।

सरल वीजा और विमानन सुविधा को देखते हुए अमेरिका की नजर भारतीय पर्यटकों पर टिक गई है।

उल्लेखनीय है कि ब्रांड यूएसए के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई और चेन्नई का दौरा भी किया है, जिसमें 31 कंपनियों के 43 प्रतिनिधि शामिल थे।

भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजारों में Reviewed by on . नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजार में शामिल हो जाएगा। यह अनुमान ब्रांड यूएसए ने जाहिर किया है।नई दिल्ली, 11 सितम्बर नई दिल्ली, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत जल्द ही अमेरिका के शीर्ष 10 पर्यटन बाजार में शामिल हो जाएगा। यह अनुमान ब्रांड यूएसए ने जाहिर किया है।नई दिल्ली, 11 सितम्बर Rating:
scroll to top