Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनायेगें – श्री शिवराज सिंह चौहान

मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनायेगें – श्री शिवराज सिंह चौहान

satna_maihar_cmमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले मध्यप्रदेश की गिनती बीमारू और पिछड़ा राज्य के रूप मे की जाती थी, लेकिन आज विकास के क्षेत्र में पूरे देश में सर्वोच्च विकास दर हासिल कर अग्रिम पंक्ति में आ गया है। मुख्यमंत्री आज सतना जिले के मैहर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर नव-निर्मित रेलवे ओव्हर ब्रिज के लोकार्पण कार्यक्रम एवं अन्त्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह, जिले के प्रभारी एवं ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद गणेश सिंह, विधायक सर्वश्री मोतीलाल तिवारी, जुगुल किशोर बागरी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, शंकरलाल तिवारी, रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेन्द्र प्रताप सिंह सहित जन-प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने मैहर में बहु-प्रतिक्षित राष्ट्रीय राजमार्ग-7 मे रेलवे फाटक पर 11 करोड़ 5 लाख रूपये की लागत से नव-निर्मित रेलवे ओव्हर ब्रिज का लोर्कापण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में आई प्राकृतिक आपदा से मध्यप्रदेश ही नही बल्कि सभी प्रांतों के यात्रियों को संकट से निकालने में राज्य सरकार द्वारा भरपूर प्रयास किये गये है। इस दौरान 7 हजार लोग सुरक्षित आपदा से निकाल लिये गये है। उत्तराखण्ड की आपदा से प्रभावित सभी लोगो को सुरक्षित निकालकर विशेष विमान से भोपाल लाया गया।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के सभी गाँव में 24 घण्टे बिजली देने का जो संकल्प राज्य सरकार ने लिया था, वह अब पूरा हो रहा है। उन्होने कहा कि केवल बिजली मुहैया कराने से ग्रामीण अंचलों में गरीबों को लाभ नही मिलेगा, इसके लिये आवश्यक है कि शहरी और ग्रामीण अंचलो मे छोटे-छोटे लघु और कुटीर उद्योग स्थापित किये जाये। उन्होंने कहा कि सरकार सड़क, बिजली, सिंचाई सहित अधोसंरचना के विकास कार्यो में तेजी से काम कर रही है। पूरे प्रदेश में 90 हजार कि.मी. की सड़कें बनाई गई हैं। अकेले सतना जिले में एक हजार 575 करोड़ की सड़के बनाई जा रही है। उन्होने कहा कि बरगी की नहर से शारदा पहाड़ी के नीचे हर की पोंड़ी की तरह संरचना बनाई जायेगी। खेती को लाभकारी धंधा बनाने के साथ ही सिंचाई का रकबा 25 लाख हेक्टेयर किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाणसागर और बरगी की नहरों से सतना जिले का किसान आने वाले समय में पंजाब और हरियाणा को भी पीछे छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार अब किसानों को हर महीने बिजली का बिल नही देना होगा। उन्हें केवल 1200 रूपये प्रति हॉर्स-पॉवर के मान से साल मे दो बार बिजली बिल देना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उपभोक्ताओ के लंबित विद्युत देयकों के सरचार्ज की राशि पूर्णतः माफ कर दी है। इसके अलावा मूलधन में से आधा माफ कर शेष को भी किश्तों में चुकाने की सुविधा दी है। उन्होने कहा कि बी.पी.एल. परिवारों के लंबित विद्युत देयक पूरी तरह माफ किये जायेंगे। कार्यक्रम को सांसद श्री गणेश सिंह और विधायक श्री मोतीलाल तिवारी ने भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने अन्त्योदय मेले के अवसर पर मैहर नगर के 21 करोड़ 98 लाख रूपये के विभिन्न कार्यो का लोर्कापण एवं शिलान्यास किया। श्री चौहान ने अन्त्योदय मेले में प्रतीक स्वरूप विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को चेक और सहायता राशि वितरित की। खण्ड-स्तरीय अन्त्योदय मेले में 2 लाख 51 हजार 478 हितग्राहियो को 37 करोड़ 12 लाख 23 हजार रूपये की सहायता राशि एवं सामग्रियाँ वितरित की गई।

मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनायेगें – श्री शिवराज सिंह चौहान Reviewed by on . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले मध्यप्रदेश की गिनती बीमारू और पिछड़ा राज्य के रूप मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले मध्यप्रदेश की गिनती बीमारू और पिछड़ा राज्य के रूप Rating:
scroll to top