Wednesday , 19 June 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » वेस्ट कोस्ट में मोदी के एजेंडे में प्रौद्योगिकी शीर्ष पर

वेस्ट कोस्ट में मोदी के एजेंडे में प्रौद्योगिकी शीर्ष पर

वाशिंगटन, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिलिकॉन वैली के दौरे के मद्देनजर, अमेरिकी मीडिया ने उल्लेख किया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरह प्रौद्योगिकी उद्योग वहां उनकी चर्चा में केंद्रीय भूमिका निभाएगा।

वाशिंगटन, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिलिकॉन वैली के दौरे के मद्देनजर, अमेरिकी मीडिया ने उल्लेख किया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरह प्रौद्योगिकी उद्योग वहां उनकी चर्चा में केंद्रीय भूमिका निभाएगा।

शी ने अमेरिका दौरा बुधवार को सिएटल से प्रौद्योगिकी नेताओं से मुलाकात के साथ शुरू की थी। इसके एक दिन बाद मोदी अमेरिका पहुंचे जहां उन्होंने अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात के साथ दौरे की शुरुआत की।

समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक, शी द्वारा हैकिंग व सुरक्षा पाबंदियों पर गर्मागर्म वार्ता से अलग मोदी सिलिकॉन वैली का दौरा करेंगे, जहां वे टेसला, स्टैनफोर्ड, गूगल व फेसबुक मुख्यालयों का दौरा करेंगे।

समाचार पत्र के मुताबिक, “माइक्रोसॉफ्ट व गूगल के शीर्ष कार्यकारियों सहित प्रौद्योगिकी के कई शीर्ष नेता भारतीय मूल के अमेरिकी हैं। भारतीय प्रवासी सिलिकॉन वैली के इंजीनियरिंग व व्यापार क्षेत्र का विकसित होता हिस्सा हैं।”

समाचार पत्र ने कहा, “मोदी सिलिकॉन वैली में अपना अधिकांश समय भारत में निवेश के लिए निवेदन करते नजर आएंगे।”

वहीं ‘यूएसए टुडे’ ने कहा कि मोदी के सिलिकॉन वैली में आने से वैश्विक मंच पर उनके देश का स्तर और ऊंचा होगा।

अखबार ने कहा, “भारत में आर्थिक विकास लाने के लिए मोदी प्रौद्योगिकी को लाना बेहद जरूरी मानते हैं।”

उन्होंने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा रोजगारों का सृजन करने, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का निर्माण बढ़ाने, इंटरनेट की पहुंच हजारों भारतीय गांवों तक बनाने व सराकरी सेवाओं में सुधार के लिए मोबाइल एप का विकास करने के लिए महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया पहल की शुरुआत की है।

उनके कुछ प्रयासों से डिजिटल प्राइवेसी से संबंधित चिंता उत्पन्न हो गई है।

यूएसए टुडे ने कहा, “उनके दौरे से फेसबुक व गूगल को उनपर भारत के अविश्वसनीय बुनियादी ढांचे, इंटरनेट की धीमी गति, लाल फीताशाही, उलझाने वाले कर नियम जैसे मुद्दों पर दबाव डालने का मौका मिलेगा, जिसके कारण भारत में निवेश की रफ्तार धीमी है।”

मिलपिटास पैच ने कहा कि रविवार को एसएपी केंद्र में वेस्ट कोस्ट के भारतवंशी समुदाय द्वारा आयोजित सामुदायिक स्वागत समारोह में शिरकत करेंगे, जिसमें कई निर्वाचित अधिकारी भी शिरकत करेंगे। इनमें हाउस डेमोक्रेटिक माइनॉरिटी नेता नैंसी पेलोसी तथा प्रतिनिधि एरिक स्वालवेल व जॉन गारामेंडी मौजूद रहेंगे।

सिटी काउंसिल में सेवा प्रदान करने वाले पहले भारतवंशी एस कालरा ने कहा कि सिलिकॉन वैली को प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया में अहम भूमिका निभानी चाहिए।

कालरा ने कहा कि वह मोदी के दौरे को भारत तथा सैन जोस शहर के बीच एक साझेदारी के शुरुआत के तौर पर देखते हैं।

समारोह के सह-अध्यक्ष नरेन गुप्ता ने कहा, “इस दौरे का मुख्य उद्देश्य यहां सिलिकॉन वैली में व्याप्त नवाचार संस्कृति का प्रसार करना होगा।”

वेस्ट कोस्ट में मोदी के एजेंडे में प्रौद्योगिकी शीर्ष पर Reviewed by on . वाशिंगटन, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिलिकॉन वैली के दौरे के मद्देनजर, अमेरिकी मीडिया ने उल्लेख किया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वाशिंगटन, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिलिकॉन वैली के दौरे के मद्देनजर, अमेरिकी मीडिया ने उल्लेख किया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग Rating:
scroll to top