Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » आईएस के सभी 14 संदिग्ध औपचारिक रूप से गिरफ्तार (राउंडअप)

आईएस के सभी 14 संदिग्ध औपचारिक रूप से गिरफ्तार (राउंडअप)

नई दिल्ली/बेंगलुरू, 23 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य पुलिस के सहयोग से हिरासत में लिए गए आतंकवादी संगठन, इस्लामिक स्टेट(आईएस) के सभी 14 संदिग्धों को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार तक 14 में सिर्फ पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था और बाकी नौ के खिलाफ जांच जारी थी।

इस बीच बेंगलुरू की एक विशेष अदालत ने गिरफ्तार छह संदिग्धों को 27 जनवरी तक के लिए पुलिस हिरासत में दे दिया।

छह संदिग्धों में से पांच को कड़ी सुरक्षा के बीच एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया। इसके पहले उनकी चिकित्सा जांच की गई। इन पांचों संदिग्धों में आसिफ, अहद, मोहम्मद सोहैल, मोहम्मद अफजल और सैयद मुजाहिद पाशा शामिल हैं।

जबकि छठे संदिग्ध नजमल हुदा को ट्रांजिट रिमांड पर मैंगलोर से यहां लाया गया है।

एनआईए के वकील ने बाद में संवाददाताओं से कहा, “उनके खिलाफ लगे आरोपों के आधार पर पूछताछ के लिए अदालत ने उन्हें चार दिनों के लिए एनआईए की हिरासत में सौंप दिया।”

गिरफ्तार 14 संदिग्धों में से चार हैदराबाद, चार बेंगलुरू, तीन मुंबई और एक-एक लखनऊ, मैंगलोर और तुमकुर से हैं।

कर्नाटक के गृहमंत्री जी.परमेश्वरा ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा था, “देश में किसी आतंकवादी घटना को रोकने व लोगों में आतंक फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत ये छापेमारियां व गिरफ्तारियां राष्ट्रव्यापी सुरक्षा कदमों का हिस्सा हैं।”

सूत्रों ने कहा कि संदिग्धों को पकड़ने के लिए छह शहरों में 12 स्थानों पर छापे मारे गए, और छापेमारी गुरुवार शाम तक जारी रही।

गिरफ्तार सभी संदिग्धों के खिलाफ अनधिकृत गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है।

14 में से शनिवार को गिरफ्तार किए गए नौ संदिग्धों में कर्नाटक से 33 वर्षीय सैयद मुजाहिद, लखनऊ से 20 वर्षीय मोहम्मद अलीम, हैदराबाद से 33 वर्षीय मोहम्मद ओबेदुल्ला खान और 24 वर्षीय अबू अनस, बेंगलुरू से 21 वर्षीय आसिफ अली उर्फ अरमान सानी, 23 वर्षीय सुहैल अहमद और 46 वर्षीय मुहम्मद अब्दुल अहद, मुंबई से 36 वर्षीय मोहम्मद हुसैन खान और महाराष्ट्र के औरंगाबाद से इमरान खान पठान शामिल हैं।

इसके अलावा मुस्तफा शेख, मोहम्मद नफीस खान, मोहम्मद शरीफ मौनुद्दीन खान, नजमुल हुदा और मोहम्मद अफजल को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था। इन सभी पर आईएस से जुड़ने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने का अरोप है।

छापे के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज, मोबाइल, लैपटॉप, नकदी और बम बनाने के सामान बरामद किए गए हैं।

एक अधिकारी ने आईएएनएस से शुक्रवार को कहा कि बेंगलुरू में दो संदिग्धों के किराए के घरों से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं।

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव (आंतरिक सुरक्षा) एमए गणपति ने कहा कि सभी संदिग्ध ‘कट्टरपंथी युवक’ हैं और जांच पूरी हो जाने के बाद ही सारी जानकारी सामने आएगी।

आईएस के सभी 14 संदिग्ध औपचारिक रूप से गिरफ्तार (राउंडअप) Reviewed by on . नई दिल्ली/बेंगलुरू, 23 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य पुलिस के सहयोग से हिरासत में लिए गए आतंकवादी संगठन, नई दिल्ली/बेंगलुरू, 23 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य पुलिस के सहयोग से हिरासत में लिए गए आतंकवादी संगठन, Rating:
scroll to top