Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » आदर्श आचरण संहिता को लागू करने में राजनैतिक दल सहयोग करें

आदर्श आचरण संहिता को लागू करने में राजनैतिक दल सहयोग करें

080314n1भोपाल :भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री विनोद जुत्शी ने आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन कराने में सभी राजनैतिक दलों से सहयोग का आव्हान किया है। श्री जुत्शी ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता के मामले में जितनी जानकारी राजनैतिक दल को होगी, उतने ही उसके उल्लंघन के मामले कम होंगे। श्री जुत्शी आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त 6 राजनैतिक दल के पदाधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविन्द, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव भी उपस्थित थे।

श्री विनोद जुत्शी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचरण संहिता में राजनैतिक दल के घोषणा पत्र के संबंध में जोड़े गये नये प्रावधानों से अवगत करवाने के लिये राजनैतिक दलों से चर्चा की पहल की है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों को निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी सभी बातों की जानकारी राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि राज्य और निचले स्तर पर भी होना चाहिए। राजनैतिक दलों को चाहिए कि वे निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी जानकारी को अपने कार्यकर्ता तक पहुँचाये। राजनैतिक दल के लगभग 90 प्रतिशत व्यक्तियों को यह पता ही नहीं चलता कि उन्हें यह नहीं करना था। आदर्श आचरण संहिता सहित निर्वाचन व्यय पर निगरानी और अन्य मामलों की जानकारी राजनैतिक दल के प्रत्येक व्यक्ति को होना चाहिए। आदर्श आचरण संहिता सबसे पहले प्रशासनिक मशीनरी पर लागू होती है, जिसे इसका सौ फीसदी पालन करना होता है। आचरण संहिता का पालन सभी दलों को समान रूप से करना चाहिए। प्रचार-प्रसार में शासकीय धन के दुरुपयोग से सत्ता दल को बचना चाहिए। आयोग की मंशा है कि सभी अभ्यर्थियों को प्रचार-प्रसार के लिये समान प्रकार की सुविधाएँ मिलना चाहिए। आचरण संहिता की पुस्तक को सभी दल और उसके नेता अपने साथ रखें।

श्री जुत्शी ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता के अंदर ही कानून विद्यमान है, इस बात का ध्यान सभी दलों को रखना होगा। संहिता के तहत व्यवहार और कानून संबंधी दो आयाम रखे गये हैं। श्री जुत्शी ने बताया कि मीडिया के लिये क्या आचरण संहिता होनी चाहिए, इसके लिये भी आयोग विचार कर रहा है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर विज्ञापन के प्रमाणीकरण के संबंध में भी आयोग ने निर्देश दिये हैं। आयोग नई दिल्ली में शीघ्र प्रेक्षक और सहायक प्रेक्षक की बैठक लेगा। प्रेक्षकों का काम केवल निगरानी रखना ही नहीं, बल्कि आयोग का प्रतिनिधि होने के नाते राजनैतिक दलों की भ्रांतियों को दूर करना भी है। श्री जुत्शी के अनुसार पेड न्यूज का एक बड़ा नेटवर्क स्थापित किया गया है। राजनैतिक दलों को पेड न्यूज के दिशा-निर्देशों की जानकारी भी होना चाहिए। उन्होंने राजनैतिक दलों को सलाह दी कि वे एक-दूसरे पर निजी टीका-टिप्पणी करने से बचें। श्री जुत्शी ने कहा कि धरना-प्रदर्शन पर कोई रोक नहीं है, बशर्ते उसे जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमति लेकर किया जाये। उन्होंने राजनैतिक दलों द्वारा की जाने वाली शिकायतों पर कहा कि अधिकांश का निराकरण मौके पर ही होता है। इसी तरह आदर्श आचरण संहिता के मामले में कार्यवाही बिना शिकायत के भी संज्ञान लेकर होती है। उन्होंने अपेक्षा की कि लोकसभा चुनाव में सभी दल आचरण संहिता के बेहतर पालन में सहयोग करेंगे। आयोग भी इसमें सख्ती बरतेगा। अवकाश दिवस में भी राजनैतिक दल/अभ्यर्थियों के आवेदन लेने के लिये सिंगल विण्डो व्यवस्था के उन्होंने निर्देश दिये।

प्रारंभ में श्री जयदीप गोविन्द श्री जुत्शी का स्वागत करते हुये कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला तथा आश्वस्त किया कि मध्यप्रदेश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने में सभी को साथ लेकर कार्य किया जायेगा। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले ने आदर्श आचरण संहिता और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रदीप जैन ने निर्वाचन व्यय पर निगरानी के संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राजनैतिक दलों को जानकारी दी। कार्यशाला में मौजूद राजनैतिक दल बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्युनिष्ट पार्टी ऑफ इण्डिया, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इण्डिया (मार्क्सवादी), इण्डियन नेशनल कांग्रेस और एनसीपी के पदाधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त कर आयोग को सुझाव दिये। कार्यशाला में प्रत्येक दल से 3-3 पदाधिकारी और निर्वाचन संबंधी अधिकारी उपस्थित थे।

आदर्श आचरण संहिता को लागू करने में राजनैतिक दल सहयोग करें Reviewed by on . भोपाल :भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री विनोद जुत्शी ने आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन कराने में सभी राजनैतिक दलों से सहयोग भोपाल :भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री विनोद जुत्शी ने आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन कराने में सभी राजनैतिक दलों से सहयोग Rating:
scroll to top