Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » ईएसआईसी हर राज्य में 2 अस्पताल गोद लेगा : मोदी

ईएसआईसी हर राज्य में 2 अस्पताल गोद लेगा : मोदी

कोयंबटूर, 2 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) हर राज्य में दो अस्पतालों और एक मातृ एवं शिशु अस्पताल को गोद लेगा।

मोदी ने यह बात यहां 580 करोड़ रुपये की लागत से बने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर कही। उन्होंने अपना भाषण तमिल में शुरू किया और बाद में अंग्रेजी में अपनी बात रखी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार नए ईपीएफओ और ईएसआईसी कानून लाने पर विचार कर रही है, जिसमें संगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कर्मचारियों को अधिक विकल्प मिलेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि ईएसआईसी अपनी सेवा का दायरा सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के जरिए बढ़ाने जा रहा है।

मोदी ने कहा, “ईएसआईसी का प्रस्ताव अपने सभी चिकित्सा केंद्रों में पीपीपी के जरिए कैंसर, हृदय रोग के इलाज और डायलिसिस के साथ साथ चरणबद्ध रूप में पैथलैब और एक्स-रे की सुविधाएं उपलब्ध कराने का है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि ईएसआईसी अस्पताल और कॉलेज मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने की व्यापक योजना का अंग है।

उन्होंने कहा, “हमने एमबीबीएस सीटें बढ़ाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार के मौजूदा मेडिकल कॉलेजों को उन्नत करने की योजना को भी मंजूर किया है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके जरिए उन्हें उम्मीद है कि देश में मेडिकल कॉलेजों में 10,000 और सीटें उपलब्ध हो सकेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, “अभी तक 23 मेडिकल कॉलेजों में 1700 एमबीबीएस सीटें बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि तमिलनाडु के राज्य सरकार के चार मेडिकल कॉलेजों कोयंबटूर, कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली और मदुरै में 345 सीटें बढ़ाने की अनुमति दी जा चुकी है।”

उन्होंने कहा कि सरकार देश के कई हिस्सों में एम्स जैसे मेडिकल संस्थान खोल रही है। इनमें से एक तमिलनाडु में भी होगा।

यहां के ईएसआईसी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के बारे में मोदी ने कहा कि इससे ईएसआईसी लाभार्थियों और उनके परिजनों को फायदा मिलेगा। कॉलेज की 100 एमबीबीएस सीटों में से 20 ईएसआई योजना के तहत आने वाले लोगों के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।

ईएसआईसी हर राज्य में 2 अस्पताल गोद लेगा : मोदी Reviewed by on . कोयंबटूर, 2 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) हर राज्य में दो अस्पतालों और एक मातृ एवं शिशु अस् कोयंबटूर, 2 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) हर राज्य में दो अस्पतालों और एक मातृ एवं शिशु अस् Rating:
scroll to top