Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ईरान के प्रक्षेपास्त्र प्रणाली सौदे को लेकर अमेरिका चिंतित

ईरान के प्रक्षेपास्त्र प्रणाली सौदे को लेकर अमेरिका चिंतित

वाशिंगटन, 26 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा विभाग, पेंटागन ने कहा है कि ईरान और रूस के बीच प्रक्षेपास्त्र प्रणाली के लिए हुए सौदे को लेकर वह चिंतित है।

पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने मंगलवार को कहा, “एस-300 प्रक्षेपास्त्र प्रणाली की ईरान को संभावित बिक्री से संबंधित रपटों पर हमने पहले ही चिंता जाहिर की है।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कुक ने कहा, “हम इसे सकारात्मक बदलाव के रूप में नहीं देखते।”

मीडिया में आई एक रपट के मुताबिक, ईरान के रक्षामंत्री हुसैन देहगन ने मंगलवार को घोषणा की कि रूस और तेहरान के बीच लंबी दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली एस-300 प्रक्षेपास्त्र प्रणाली का सौदा हुआ है।

ईरान की समाचार एजेंसी फार्स के अनुसार, देहगन ने कहा, “करार के दस्तावेज तैयार कर लिए गए हैं और हमारे मित्र अगले सप्ताह करार पर हस्ताक्षर करने रूस जाएंगे।”

प्रक्षेपास्त्र प्रणाली सौदे का मामला ऐसे वक्त में सामने आया है, जब ईरान और विश्व की छह महाशक्तियों (अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, चीन और जर्मनी) के बीच ईरान पर थोपे गए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटाने के बदले परमाणु कार्यक्रमों में कटौती करने का समझौता हो चुका है।

ईरान के प्रक्षेपास्त्र प्रणाली सौदे को लेकर अमेरिका चिंतित Reviewed by on . वाशिंगटन, 26 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा विभाग, पेंटागन ने कहा है कि ईरान और रूस के बीच प्रक्षेपास्त्र प्रणाली के लिए हुए सौदे को लेकर वह चिंतित है।पेंटागन क वाशिंगटन, 26 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा विभाग, पेंटागन ने कहा है कि ईरान और रूस के बीच प्रक्षेपास्त्र प्रणाली के लिए हुए सौदे को लेकर वह चिंतित है।पेंटागन क Rating:
scroll to top