Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ईरान को यूरेनियम संवर्धन का अधिकार : पुतिन

ईरान को यूरेनियम संवर्धन का अधिकार : पुतिन

तेहरान, 9 फरवरी (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ईरान को यूरेनियम संवर्धन का अधिकार है और किसी को भी ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पैदा हुए हालात का इस्तेमाल अपने पक्ष में नहीं करना चाहिए।

पुतिन ने मिस्र के एक दैनिक समाचार-पत्र से साक्षात्कार के दौरान कहा, “ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पैदा हुए हालात के समाधान में रूस का योगदान महत्वपूर्ण है। हमारा रुख इस विश्वास पर आधारित है कि ईरान को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के तहत यूरेनियम संवर्धन सहित शांतिपूर्ण परमाणु गतिविधियों का अधिकार है।”

उन्होंने हालांकि कहा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बातचीत कर रहे पी5+1 समूह (सुरक्षा परिषद के सभी पांच स्थाई सदस्य- ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, अमेरिका व चीन और जर्मनी) के सदस्य देशों को इस दृष्टिकोण के प्रति आश्वस्त करना आसान नहीं है।

रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने उक्त देशों को इसके लिए आश्वस्त करने की पूरी कोशिश की है कि इस मामले के राजनीतिक एवं कूटनीतिक समाधान का कोई विकल्प नहीं है।

पुतिन ने कहा कि विवाद के सामाधान के लिए बाचतीत जारी है और इस दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। हालांकि ईरान के परमाणु कार्यक्रम अथवा उस पर से प्रतिबंध हटाने को लेकर निर्णायक समाधान अब तक नहीं हो सका है।

ईरान को यूरेनियम संवर्धन का अधिकार : पुतिन Reviewed by on . तेहरान, 9 फरवरी (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ईरान को यूरेनियम संवर्धन का अधिकार है और किसी को भी ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पैदा तेहरान, 9 फरवरी (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ईरान को यूरेनियम संवर्धन का अधिकार है और किसी को भी ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पैदा Rating:
scroll to top