Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » ‘उजाला’ योजना के तहत 8 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित

‘उजाला’ योजना के तहत 8 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने केंद्र सरकार की उजाला (सभी के लिए किफायती एलईडी के जरिए उन्नत ज्योति) योजना के तहत देश के 125 शहरों में एक साल में आठ करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब वितरित किए हैं। यह उपलब्धि शुक्रवार दोपहर को हासिल हुई।

शुक्रवार को जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, वितरण का यह लक्ष्य हासिल करने के परिणामस्वरूप 2.84 करोड़ किलो वाट आवर (केडब्ल्यूएच) की दैनिक बचत संभव हो पाई है। यह बचत 365 दिनों तक 20 लाख से भी ज्यादा घरों को रोशन करने में सक्षम है। बिजली बचत करने के अलावा कार्बनडाईऑक्साइड के दैनिक उत्सर्जन में 23,000 टन की कमी करने से भी देश लाभान्वित हुआ है।

उजाला योजना का पूरी तरह से संचालन राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, आंध्र प्रदेश, पुदुच्चेरी, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में हो रहा है। कई और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश जल्द ही कार्यक्रम लांच करेंगे।

उजाला योजना को देश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में व्यापक तौर पर स्वीकार किया गया है। बड़े पैमाने पर इसे स्वीकार किए जाने का मुख्य कारण एलईडी बल्बों की खास क्षमता है, जिसके बल पर वे कम वोल्टेज रहने पर भी लगातार सही ढंग से जलते रहते हैं।

वहीं, दूसरी ओर तापदीप्त एवं सीएफएल बल्ब कम वोल्टेज में आम तौर पर अच्छा प्रदर्शन करने में विफल साबित होते हैं। यही नहीं, उजाला योजना के तहत वितरित किए गए एलईडी बल्ब का दाम इसके बाजार मूल्य का एक तिहाई है।

बेहतर गुणवत्ता वाले इन बल्बों पर तीन साल की मुफ्त प्रतिस्थापन वारंटी भी दी जाती है।

‘उजाला’ योजना के तहत 8 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित Reviewed by on . नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने केंद्र सरकार की उजाला (सभी के लिए किफायती एलईडी के जरिए उन्नत ज्योति) योजना के तहत नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने केंद्र सरकार की उजाला (सभी के लिए किफायती एलईडी के जरिए उन्नत ज्योति) योजना के तहत Rating:
scroll to top