Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » उत्तर कोरिया के खिलाफ दक्षिण कोरिया व अमेरिका की संयुक्त योजना

उत्तर कोरिया के खिलाफ दक्षिण कोरिया व अमेरिका की संयुक्त योजना

सियोल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष हान मिन-कू के साथ सियोल के रक्षा मंत्रालय मुख्यालय में सियोल व वाशिंगटन के रक्षा मंत्रियों की 47वीं सिक्योरिटी कंसुलेटिव मीटिंग (एससीएम) में हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु या जैव रासायनिक हथियारों से लैस बैलिस्टिक मिसाइलों की जांच करने, ढूंढने व नष्ट करने के लिए 16 सूत्री संयुक्त बयान के सहारे 4डी संयुक्त अभियान योजना को मंजूरी दी।

संयुक्त सैन्य अभियान 4डी योजना का मतलब डिटेक्ट, डिसरप्ट, डिस्ट्रॉय व डिफेंस है, जो कथित तौर पर अमेरिका-दक्षिण कोरिया संयुक्त सुरक्षा बलों के ‘ऑपरेशन प्लान 5015’ में परिलक्षित होगा और यह पहले के ‘ऑपरेशन प्लान 5027’ की जगह लेगा, जो दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया के मिसाइल खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है।

उत्तर कोरिया के खिलाफ दक्षिण कोरिया व अमेरिका की संयुक्त योजना Reviewed by on . सियोल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष हान मिन-कू के साथ सियोल के रक्षा मंत्रालय मुख्यालय में सियो सियोल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष हान मिन-कू के साथ सियोल के रक्षा मंत्रालय मुख्यालय में सियो Rating:
scroll to top