Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » उप्र : सावन के तीसरे सोमवार पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

उप्र : सावन के तीसरे सोमवार पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

सावन के तीसरे सोमवार को शिवालयों में मनोकामनाएं पूरी कराने के लिए भोलेनाथ का श्रृंगार कर आराधना की गई। मंदिरों में पूरी तरह से सजे-संवरे शिवालय बेहद आकर्षक लग रहे थे। राजधानी के सबसे प्राचीन शिवालयों में से एक डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में तड़के तीन बजे से ही कपाट खुलने के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही।

मनकामेश्वर मंदिर में बाबा भोलेनाथ के श्रृंगार के बाद भक्तों के लिए रविवार को कपाट खोल दिए गए। महंत साध्वी देव्यागिरि ने भोलेनाथ का श्रंगार पूरा होने के बाद उनकी आरती की। लखनऊ के इस मंदिर की काफी मान्यता है। आरती में हिस्सा लेने के लिए भोर से ही भक्तों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी।

इसके अलावा राजधानी के कोनेश्वर, भूतनाथ मंदिर, बुद्धेश्वर, राजेंद्र नगर में महाकाल मंदिर, द्वादश ज्योतिर्लिग छोटा-बड़ा शिवालय सहित सभी शिवालयों पर भक्तों की भीड़ रही। इसके अलावा विभिन्न शिवालयों में शिव चालीसा, रुद्राभिषेक, महाभिषेक, महामृत्युंजय का जाप कराया गया। जहां भक्तों ने शिवलिंग पर दूध, मदार, गंगाजल, धतूरा, भांग, भस्म आदि चढ़ाकर विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया।

उप्र : सावन के तीसरे सोमवार पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय Reviewed by on . सावन के तीसरे सोमवार को शिवालयों में मनोकामनाएं पूरी कराने के लिए भोलेनाथ का श्रृंगार कर आराधना की गई। मंदिरों में पूरी तरह से सजे-संवरे शिवालय बेहद आकर्षक लग र सावन के तीसरे सोमवार को शिवालयों में मनोकामनाएं पूरी कराने के लिए भोलेनाथ का श्रृंगार कर आराधना की गई। मंदिरों में पूरी तरह से सजे-संवरे शिवालय बेहद आकर्षक लग र Rating:
scroll to top