Monday , 6 May 2024

Home » विश्व » एर्दोगन, सऊदी शाह ने कतर मुद्दे पर चर्चा की

एर्दोगन, सऊदी शाह ने कतर मुद्दे पर चर्चा की

रियाद, 24 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यपूर्व के चार देशों द्वारा कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने के मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए शामिल हुए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज से इस कूटनीतिक संकट पर चर्चा के लिए मुलाकात की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इन दोनों नेताओं ने रविवार को आतंकवाद से लड़ने के प्रयासों के अलावा द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की।

खाड़ी देशों के अपने दौरे के तहत एर्दोगन कतर और कुवैत भी जाएंगे। यह यात्रा तुर्की के नए कूटनीतिक आक्रामक रुख के बीच हो रही है, जिसका उद्देश्य खाड़ी देशों के बीच जारी गतिरोध को खत्म करना है।

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावोसोग्लू ने पिछले माह इस गतिरोध को समाप्त करने के लिए खाड़ी का दौरा किया था। इस दौरान हालांकि कोई सफलता हासिल नहीं हुई थी।

सऊदी की अगुवाई में संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ पांच जून को अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ दिए थे।

ज्ञात हो कि इस मामले में तुर्की ने सार्वजनिक रूप से कतर का पक्ष लिया है, क्योंकि तुर्की के कतर के साथ व्यापक आर्थिक और सुरक्षा संबंध हैं। तुर्की ने सऊदी की अगुवाई वाली नाकेबंदी को अमानवीय करार देते हुए इसकी आलोचना की।

एर्दोगन, सऊदी शाह ने कतर मुद्दे पर चर्चा की Reviewed by on . रियाद, 24 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यपूर्व के चार देशों द्वारा कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने के मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए शामिल हुए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप रियाद, 24 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यपूर्व के चार देशों द्वारा कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने के मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए शामिल हुए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप Rating:
scroll to top