Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » ओपेक तेल आपूर्ति 3 साल के ऊपरी स्तर पर

ओपेक तेल आपूर्ति 3 साल के ऊपरी स्तर पर

वियना, 12 अगस्त (आईएएनएस)। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के तेल की आपूर्ति जुलाई में तीन साल के ऊपरी स्तर 3.151 करोड़ बैरल प्रति दिन के स्तर पर पहुंच गई। यह जानकारी ओपेक की एक रपट से मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ओपेक का उत्पादन जुलाई में 1,00,700 बैरल रोजाना बढ़कर 3.151 करोड़ बैरल प्रति दिन हो गया। इस दौरान वैश्विक तेल आपूर्ति में ओपेक की हिस्सेदारी 30 फीसदी से अधिक रही।

ओपेक समूह ने मंगलवार को कहा कि तेल उत्पादन में वृद्धि में मुख्यत: इराक, अंगोला, सऊदी अरब और ईरान ने भूमिका निभाई। इस बीच लीबिया में उत्पादन कम रहा।

ईरान का विश्व शक्तियों के साथ जुलाई में परमाणु समझौता होने के बाद से यह उम्मीद जताई जा रही थी कि ईरान अपना तेल उत्पादन बढ़ाएगा।

ईरान का उत्पादन जुलाई में 32,300 बैरल रोजाना बढ़कर 28.6 लाख बैरल रोजाना हो गया। यह जून 2012 के बाद सर्वोच्च स्तर है।

जून 2012 में पश्चिम देशों ने ईरान पर सख्त प्रतिबंध लगाए थे, जिसमें तेल प्रतिबंध भी शामिल था।

ओपेक तेल आपूर्ति 3 साल के ऊपरी स्तर पर Reviewed by on . वियना, 12 अगस्त (आईएएनएस)। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के तेल की आपूर्ति जुलाई में तीन साल के ऊपरी स्तर 3.151 करोड़ बैरल प्रति दिन के स्तर पर पहुं वियना, 12 अगस्त (आईएएनएस)। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के तेल की आपूर्ति जुलाई में तीन साल के ऊपरी स्तर 3.151 करोड़ बैरल प्रति दिन के स्तर पर पहुं Rating:
scroll to top