Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » राजनीति » कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 124 उम्मीदवारों की पहली सूची

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 124 उम्मीदवारों की पहली सूची

March 25, 2023 9:22 am by: Category: राजनीति Comments Off on कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 124 उम्मीदवारों की पहली सूची A+ / A-
Karnataka Elections 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 124 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.इस सूची में पूर्व सीएम सिद्धारमैया और राज्य पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार के नाम भी शामिल हैं. कांग्रेस ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को वरुणा विधानसभा सीट से और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख शिवकुमार को कनकपुरा से चुनावी मैदान में उतारा है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे को चितापुर से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर को कोरातागेरे (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है. पूर्व मंत्री के एच मुनियप्पा को देवनहल्ली से चुनाव मैदान में उतारा गया है.

इनके अलावा रामपुर दुर्ग से वरिष्ठ नेता अशोक एम, हुक्केरी से एबी पाटिल, खानापुर से डॉक्टर अंजलि को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, जमखंडी से आनंद न्यामागौड़ा, बबलेश्वर से एमपी पाटिल, चिंचोली से सुभाष राठौड़, गुलबर्ग उत्तर से कनीज फातिमा, कोप्पल से के राघवेंद्र, हुबली धारवाड़ ईस्ट से प्रसाद, सागर से गोपालकृष्ण को प्रत्याशी बनाया गया है.

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 17 मार्च को दिल्ली में एक बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची को मंजूरी दी. समिति की अध्यक्षता कांग्रेस प्रमुख खरगे ने की. बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली कांग्रेस पहली पार्टी है. निर्वाचन आयोग ने दक्षिणी राज्य में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की अभी घोषणा नहीं की है.

बता दें कि  कर्नाटक में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त होगा. उससे पहले राज्य में चुनाव होने हैं. कांग्रेस दक्षिणी राज्य में भारतीय जनता पार्टी से सत्ता छीनने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस विपक्ष की भूमिका में है. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी लेकिन ज्यादा दिनों तक नहीं चली. कुछ विधायक बीजेपी में चले गए और बीजेपी ने सरकार बना ली थी. इस बार भी मुकाबला काफी रोचक होगा. कांग्रेस जहां से फिर से सत्ता में आने की हरसंभव कोशिश कर रही है वहीं, बीजेपी भी सत्ता बरकरार रखना चाहेगी.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 124 उम्मीदवारों की पहली सूची Reviewed by on . Karnataka Elections 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 124 उम्मीदवारों की घोषणा की Karnataka Elections 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 124 उम्मीदवारों की घोषणा की Rating: 0
scroll to top