Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » कायम रहेंगे बड़े मूल्य वाले नोट : आरबीआई

कायम रहेंगे बड़े मूल्य वाले नोट : आरबीआई

बेनौलिम (गोवा), 14 मई (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने गुरुवार को इस संभावना को खारिज किया कि बड़े मूल्य वाले नोटों का प्रसार बंद किया जा रहा है।

बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक के बाद आरबीआई के अधिकारियों की संवाददाताओं से हो रही बातचीत में राजन ने यह बात कही।

बैंक के अधिकारियों ने कहा कि नए प्रकार के नोट जल्द ही जारी किए जा सकते हैं, जिसे खराब नहीं किया जा सकेगा।

बड़े मूल्य वाले नोटों को बाजार से हटाने की संभावना वाले सवाल पर राजन ने कहा, “आपका सवाल है कि क्या बड़े मूल्य वाले नोटों को कभी बाजार से हटाया जाएगा? नहीं। इस वक्त इस विषय में कोई चर्चा नहीं हुई है।”

इस विषय पर और अधिक रोशनी डालते हुए आरबीआई के डिप्टी गवर्नर आर. गांधी ने कहा कि नोटों के मूल्य पर हमेशा सोच विचार होता रहता है।

उन्होंने कहा, “इस पर कश्मकश बनी रहती है कि एक ओर साधारण भुगतान के लिए इसे सुविधाजनक बनाया जाना चाहिए, दूसरी ओर हमारी चिंता यह भी है कि बड़े मूल्य वाले नोट अवैध गतिविधियों में इस्तेमाल न किए जाएं।”

कायम रहेंगे बड़े मूल्य वाले नोट : आरबीआई Reviewed by on . बेनौलिम (गोवा), 14 मई (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने गुरुवार को इस संभावना को खारिज किया कि बड़े मूल्य वाले नोटों का प्रसार बंद बेनौलिम (गोवा), 14 मई (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने गुरुवार को इस संभावना को खारिज किया कि बड़े मूल्य वाले नोटों का प्रसार बंद Rating:
scroll to top