Monday , 6 May 2024

Home » भारत » कुंभ मेला : दूसरे दिन श्रद्धालुओं की संख्या में कमी, उत्साह बरकरार

कुंभ मेला : दूसरे दिन श्रद्धालुओं की संख्या में कमी, उत्साह बरकरार

प्रयागराज, 16 जनवरी (आईएएनएस)। मकर संक्राति के अवसर पर कुंभ मेले की शानदार शुरुआत के बाद अब यहां श्रद्धालुओं की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। यहां ‘शाही स्नान’ के लिए इकट्ठा हुए लाखों श्रद्धालु अब अपने घरों की ओर लौट रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को कुंभ मेले की शुरुआत में यहां दो करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं और साधुओं ने संगम में पवित्र डुबकी लगाई।

यहां हजारों लोगों को रेलवे स्टेशनों की ओर जाते देखा गया, जहां यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की गई है।

हजारों लोग जबकि अपने घरों को लौट रहे हैं, ‘शाही स्नान’ की अगुवाई करने वाले 13 अखाड़े कुंभ नगरी में कई साधुओं के साथ जमे हुए हैं और अपनी विभिन्न मुद्राओं और क्रिया-कलापों से आगंतुकों को लुभा रहे हैं।

चारो तरफ यहां ‘हर हर महादेव’ और ‘हर हर गंगे’ की गूंज सुनाई दे रही है।

कुंभ प्रशासन ने यहां आगंतुकों के लिए व्यापक तैयारियां की हैं और पहले दिन का आयोजन सफलतापूर्वक करने पर खुशी जताई है।

यहां अगला ‘शाही स्नान’ 21 जनवरी को होगा। अधिकारियों ने कहा कि वे तब तक श्रद्धालुओं की सामान्य भीड़ की आशा कर रहे हैं।

कुंभ मेला 4 मार्च को समाप्त होगा। उसी दिन महा शिवरात्रि के अवसर पर अंतिम ‘शाही स्नान’ का आयोजन किया जाएगा।

कुंभ मेला : दूसरे दिन श्रद्धालुओं की संख्या में कमी, उत्साह बरकरार Reviewed by on . प्रयागराज, 16 जनवरी (आईएएनएस)। मकर संक्राति के अवसर पर कुंभ मेले की शानदार शुरुआत के बाद अब यहां श्रद्धालुओं की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। यहां 'शाही स्नान' प्रयागराज, 16 जनवरी (आईएएनएस)। मकर संक्राति के अवसर पर कुंभ मेले की शानदार शुरुआत के बाद अब यहां श्रद्धालुओं की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। यहां 'शाही स्नान' Rating:
scroll to top