Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » केसोंग बंद होने से परमाणु हथियारों का विकास प्रभावित नहीं : उत्तर कोरिया

केसोंग बंद होने से परमाणु हथियारों का विकास प्रभावित नहीं : उत्तर कोरिया

सियोल, 20 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि एक अंतर-कोरियाई औद्योगिक परिसर को हाल ही में बंद किए जाने के फैसले से परमाणु कार्यक्रम पर कोई असर नहीं होगा, क्योंकि इस पर काम इस क्षेत्र के खुलने से पहले से चल रहा है।

समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, इसके बंद होने के बावजूद उत्तर कोरिया का परमाणु और अंतरिक्ष कार्यक्रम बदस्तूर जारी रहेगा, क्योंकि इस परिसर को बंद कर उत्तर कोरिया के लिए धन संकट पैदा करने की दक्षिण कोरिया की योजना असफल रही है।

दक्षिण कोरिया की सरकार ने हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी के रॉकेट लांच के बाद सीमावर्ती शहर केसोंग में स्थित साझे औद्योगिक परिसर को बंद करने का फैसला किया था।

केसोंग के इस परिसर में 124 दक्षिण एशियाई कंपनियों में कुल 54,000 उत्तर कोरियाई कर्मचारी काम करते थे। रपट में कहा गया है कि इसके बंद होने से यहां चल रही कंपनियां बंद हो जाएंगी।

वैश्विक क्रेडिट मूल्यांकन एजेंसी, मूडीज इनवेस्टर सर्विस ने कहा है कि दक्षिण कोरिया पर इस परिसर के बंद होने का काफी कम असर पड़ेगा, क्योंकि वह उसके सकल घरेलू उत्पाद में महज 0.04 फीसदी की हिस्सेदारी ही करती है।

2013 में भी इस परिसर को उत्तर कोरिया के प्रतिरोध के कारण बंद करना पड़ा था, जब दक्षिण कोरिया की सेना ने अमेरिकी बलों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था।

दोनों कोरियाई देशों के बीच 1950-53 में युद्ध खत्म होने के बाद भी तकनीकी रूप से युद्ध जारी है।

केसोंग औद्योगिक परिसर की शुरुआत 2004 में हुई थी।

केसोंग बंद होने से परमाणु हथियारों का विकास प्रभावित नहीं : उत्तर कोरिया Reviewed by on . सियोल, 20 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि एक अंतर-कोरियाई औद्योगिक परिसर को हाल ही में बंद किए जाने के फैसले से परमाणु कार्यक्रम पर कोई असर नह सियोल, 20 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि एक अंतर-कोरियाई औद्योगिक परिसर को हाल ही में बंद किए जाने के फैसले से परमाणु कार्यक्रम पर कोई असर नह Rating:
scroll to top