Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ‘क्यूबा को आतंकवादी सूची से बाहर करे अमेरिका’

‘क्यूबा को आतंकवादी सूची से बाहर करे अमेरिका’

हवाना, 28 फरवरी (आईएएनएस)। क्यूबा ने एकबार फिर दोहराया कि उसका नाम अमेरिका की ‘आतंकवाद प्रायोजक देश’ की सूची से हटाया जाए, ताकि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध को सामान्य बनाने की राह आसान हो सके।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, क्यूबा के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “वाशिंगटन में क्यूबा-अमेरिका वार्ता के दूसरे दौर में क्यूबा के प्रतिनिधियों ने दोहराया कि कूटनीतिक संबंध फिर से बहाल करने और दूतावास खोलने से पहले विभिन्न मुद्दों के समाधान पर महत्व देना, विशेषकर क्यूबा को ‘आतंकवाद प्रायोजक देशों’ की सूची से हटाना जरूरी है।”

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि क्यूबा के लिए दूसरा मुख्य मुद्दा अमेरिका में क्यूबा के समर्थकों को वित्तीय सेवा का प्रावधान करना है, जिन्हें एक साल से वित्तीय लेन-देन के लिए बैंक की सुविधा नहीं है, जिसकी वजह कानूनी बंदिशे और क्यूबा को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद प्रायोजकों की सूची में शामिल करना है।

क्यूबा ने अंतर्राष्ट्रीय कानून और कूटनीतिक एवं वाणिज्यिक संबंधों पर आधारित वियना सम्मेलन के सिद्धांतों को लागू करने पर भी जोर दिया।

क्यूबाई प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि दोनों देशों ने अगले कुछ सप्ताह में मानव तस्करी, नागरिक उड्डयन, दूर संचार, मानव अधिकार, सुरक्षित नौसैनिक इलाके जैसे मुद्दे पर होने वाली चर्चा की तैयारी की है।

क्यूबा के प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता क्यूबा के विदेश मंत्रालय में अमेरिकी मामलों की महानिदेशक जोसेफिना विदेल फरेरो इसकी अध्यक्षता करेंगी।

रॉबर्ट एस.जैकबसन अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

क्यूबा और अमेरिका ने करीब आधे दशक से रुके पड़े कूटनीतिक संबंधों को फिर से बहाल करने का फैसला दिसंबर में किया था।

‘क्यूबा को आतंकवादी सूची से बाहर करे अमेरिका’ Reviewed by on . हवाना, 28 फरवरी (आईएएनएस)। क्यूबा ने एकबार फिर दोहराया कि उसका नाम अमेरिका की 'आतंकवाद प्रायोजक देश' की सूची से हटाया जाए, ताकि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध हवाना, 28 फरवरी (आईएएनएस)। क्यूबा ने एकबार फिर दोहराया कि उसका नाम अमेरिका की 'आतंकवाद प्रायोजक देश' की सूची से हटाया जाए, ताकि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध Rating:
scroll to top