Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » क्यूबा विमान दुर्घटना : सुरक्षा संबंधित शिकायतें पहले ही मिल चुकी थीं

क्यूबा विमान दुर्घटना : सुरक्षा संबंधित शिकायतें पहले ही मिल चुकी थीं

हवाना, 21 मई (आईएएनएस)। क्यूबा में पिछले शुक्रवार को मेक्सिको की जिस कंपनी का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसे सुरक्षा संबंधित शिकायतें पहले ही मिल चुकी थीं। यह जानकारी दो पूर्व पायलटों ने दी है। विमान दुर्घटना में 110 लोगों की मौत हो गई थी।

बीबीसी की रविवार को जारी रपट के अनुसार, एक पायलट ने विस्तार से बताया कि आठ वर्ष पहले कैसे दमोझ एयरलाइंस के विमान का संबंध रडार से पूरी तरह टूट गया था। दूसरे पायलट ने खराब रख-रखाव का आरोप लगाया।

मेक्सिकन प्रशासन ने कहा कि वह कंपनी की सुरक्षा जांच कराएगा।

हवाना के निकट हुई विमान दुर्घटना में तीन महिलाएं बच गई हैं। हवाना से 20 किलोमीटर दूर हुई यह दुर्घटना क्यूबा में पिछले 30 सालों में सबसे विनाशकारी दुर्घटना है। क्यूबा प्रशासन ने दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है।

विमान में मौजूद दो में से एक ब्लैक बॉक्स बरामद हो गया है। इसकी जांच के बाद ही दुर्घटना के कारणों का पता चल सकेगा।

गुयाना नागरिक उड्डयन विभाग के प्रमुख कैप्टन एगबर्ट फील्ड ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि पिछले साल लगभग 40 वर्ष पुराने ऐसे ही विमान को गुयाना के हवाई मार्ग का उपयोग करने से रोक दिया गया था। प्रशासन ने पाया था कि क्यूबा में विमान में क्षमता से अधिक सामान भरा जा रहा था।

इस दौरान, एक सेवानिवृत्त पायलट ने फेसबुक पर लिखा है कि 2010 या 2011 में उनकी कंपनी द्वारा किराए पर लिए गए एक अन्य विमान का संपर्क भी अज्ञात कारणों से रडार से टूट गया था।

उन्होंने बताया कि उस उड़ान के कैप्टन और सह पायलट को बाद में समस्याओं के उत्पन्न होने और तकनीकी जानकारी नहीं होने के कारण निलंबित कर दिया गया था।

उन्होंने बताया कि कई पायलट और सुरक्षाकर्मी सालों से क्यूबाना के विमानों को उड़ाने से इंकार करते आ रहे थे।

दमोझ विमानन कंपनी में काम कर चुके एक अन्य पायलट ने मेक्सिकन समाचार पत्र मिलेनियो को बताया कि उन्होंने विमानों के पर्याप्त रख-रखाव नहीं होने की शिकायत की थी।

इन बयानों के बाद कंपनी ने हालांकि अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

क्यूबा के परिवहन मंत्री ने शनिवार को कहा था कि मृतकों में पांच बच्चे भी थे।

क्यूबा विमान दुर्घटना : सुरक्षा संबंधित शिकायतें पहले ही मिल चुकी थीं Reviewed by on . हवाना, 21 मई (आईएएनएस)। क्यूबा में पिछले शुक्रवार को मेक्सिको की जिस कंपनी का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसे सुरक्षा संबंधित शिकायतें पहले ही मिल चुकी थीं। यह हवाना, 21 मई (आईएएनएस)। क्यूबा में पिछले शुक्रवार को मेक्सिको की जिस कंपनी का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसे सुरक्षा संबंधित शिकायतें पहले ही मिल चुकी थीं। यह Rating:
scroll to top