Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » खड़गे, अनंत कुमार में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लेकर छिड़ी जंग

खड़गे, अनंत कुमार में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लेकर छिड़ी जंग

नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार के बीच गुरुवार को लोकसभा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन के मसले पर वाकयुद्ध छिड़ गया।

नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार के बीच गुरुवार को लोकसभा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन के मसले पर वाकयुद्ध छिड़ गया।

खड़गे और कुमार दोनों ने मुद्दे से ‘छेड़छाड़’ के लिए एक दूसरे को दोषी ठहराया। कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कम वेतन देने का आरोप लगाया था। कुमार ने कहा कि राज्यों के पास उनके पारिश्रमिक में वृद्धि का विकल्प है।

लोकसभा में इस मुद्दे को उठाते हुए खड़गे ने कहा कि उनके गृह राज्य कर्नाटक में इस मुद्दे पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आंदोलन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए जाने वाले भुगतान में पहले के 90:10 के अनुपात वाले भुगतान में अपना हिस्सा घटाकर 60:40 कर दिया है।

उन्होंने कहा, “यह राज्यों पर बड़ा बोझ है। वे न्यूनतम मजदूी का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। देश भर में 35 लाख लोग आंगनवाड़ी से जुड़े हैं। अगर आप उनके मुद्दे का समाधान नहीं करेंगे तो वे बड़ा आंदोलन करेंगे।”

कुमार ने कहा, “केंद्र सरकार प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए 3,000 रुपये देती है, राज्य सरकार चाहें तो इसमें बढ़ोतरी कर सकते हैं। उत्तराखंड, गोवा, तमिलनाडु, त्रिपुरा समेत कई राज्य अपने हिस्से से ज्यादा धन का भुगतान करते हैं।”

खड़गे, अनंत कुमार में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लेकर छिड़ी जंग Reviewed by on . नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार के बीच गुरुवार को लोकसभा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन के नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार के बीच गुरुवार को लोकसभा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन के Rating:
scroll to top