Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन छठे विशालकाय पांडा को जंगल में छोड़ेगा

चीन छठे विशालकाय पांडा को जंगल में छोड़ेगा

चीनी विशालकाय पांडा संरक्षण एवं अनुसंधान केंद्र (सीसीआरसीजीपी) के प्रमुख इंजीनियर हुआंग यान ने कहा कि दो वर्षीय मादा विशालकाय पांडा हुआ यान का दो वर्षीय जंगल प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा हो जाएगा, जिसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

हुआंग के अनुसार, हुआ यान मादा है और ऐसा छठा विशालकाय पांडा है, जिसे प्रशिक्षण के बाद जंगल में छोड़ा जाएगा।

हुआंग ने कहा, “ऐसा पहली बार हो रहा है कि हम किसी विशालकाय पांडा को वसंत ऋतु में जंगल में छोड़ रहे हैं। यह बंधक पांडा को जंगल के वातावरण के अनुकूल बनाने के लिए शुरू किए गए एक बड़े कार्यक्रम का हिस्सा है।”

इससे पहले विशालकाय पांडा को शीत ऋतु से पहले या काफी बाद में जंगलों में छोड़ा जाता था। यह वह अवधि होती है, जब एक जंगली युवा पांडा आम तौर पर अपनी मां को छोड़कर स्वतंत्र रूप से जीना शुरू करता है।

वर्तमान में हुआ यान मादा विशालकाय पांडा अन्य तीन पांडा के साथ सिचुआन के तिआनताई पहाड़ में प्रशिक्षण रिजर्व में रह रही है।

चीन छठे विशालकाय पांडा को जंगल में छोड़ेगा Reviewed by on . चीनी विशालकाय पांडा संरक्षण एवं अनुसंधान केंद्र (सीसीआरसीजीपी) के प्रमुख इंजीनियर हुआंग यान ने कहा कि दो वर्षीय मादा विशालकाय पांडा हुआ यान का दो वर्षीय जंगल प् चीनी विशालकाय पांडा संरक्षण एवं अनुसंधान केंद्र (सीसीआरसीजीपी) के प्रमुख इंजीनियर हुआंग यान ने कहा कि दो वर्षीय मादा विशालकाय पांडा हुआ यान का दो वर्षीय जंगल प् Rating:
scroll to top