Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » चीन ने आईएमएफ का सांख्यिकी मानक अपनाया

चीन ने आईएमएफ का सांख्यिकी मानक अपनाया

केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल स्टेट काउंसिल की मंजूरी के साथ पीबीओसी के गवर्नर झू शियाओचुआन ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्दे को इस फैसले की जानकारी दी।

चीन 2002 से जनरल डाटा डिस्सेमिनेशन सिस्टम (जीडीडीएस) का पालन कर रहा था, जिसे आईएमएफ ने दिसंबर 1997 में तैयार किया था।

जीडीडीएस आईएमएफ के सभी सदस्य देशों पर लागू होता है, जबकि एसडीडीएस ऐसे सदस्य देशों को अपनाना होता है, जो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पहुंचना चाहते हैं। आईएमएफ ने 1996 में एसडीडीएस शुरू किया था।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गत वर्ष नवंबर में ब्रिसबेन सम्मेलन में वादा किया था कि चीन एसडीडीएस अपनाएगा।

गत एक साल में नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स, पीबीओसी और वित्त मंत्रालय जैसे चीन के केंद्रीय आर्थिक निकायों ने आईएमएफ के एसडीडीएस मानक को अपनाने के लिए मिल-जुल कर मेहनत की है।

पीबीओसी ने कहा कि सुधार और खुलेपन के लिए एसडीडीएस अपनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे सांख्यिकी पारदर्शिता, विश्वसनीयता बढ़ेगी और दूसरे देशों के साथ चीन की तुलना में सुविधा पैदा होगी।

चीन ने आईएमएफ का सांख्यिकी मानक अपनाया Reviewed by on . केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल स्टेट काउंसिल की मंजूरी के साथ पीबीओसी के गवर्नर झू शियाओचुआन ने आईएमएफ क केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल स्टेट काउंसिल की मंजूरी के साथ पीबीओसी के गवर्नर झू शियाओचुआन ने आईएमएफ क Rating:
scroll to top