Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन ने 20वें बेईदोउ नेविगेशन उपग्रह का प्रक्षेपण किया

चीन ने 20वें बेईदोउ नेविगेशन उपग्रह का प्रक्षेपण किया

उपग्रह का प्रक्षेपण दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह 7.13 बजे किया गया। उपग्रह को एक लान्ग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट के सहारे छोड़ा गया।

यह बेईदोउ नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (बीडीएस) का 20वां उपग्रह है। इसके साथ ही चीन, अमेरिका-संचालित जीपीएस का विकल्प उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ गया है।

शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र की ओर से जारी बयान के अनुसार, पहली बार उपग्रह में एक हाईड्रोजन अटोमिक घड़ी है। घड़ी और नेविगेशन-संकेत प्रणाली से संबंधित कई परीक्षण किए जाने हैं।

बेईदोउ परियोजना को औपचारिक रूप से 1994 में शुरू किया गया था। लेकिन पहला बेईदोउ उपग्रह वर्ष 2000 तक लांच नहीं हुआ था।

चीन की योजना वर्ष 2018 तक बेईदोउ सेवा का विस्तार ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना के आसपास के देशों में करने की है और वर्ष 2020 तक इसका कवरेज क्षेत्र पूरी दुनिया को बनाने की है।

चीन ने 20वें बेईदोउ नेविगेशन उपग्रह का प्रक्षेपण किया Reviewed by on . उपग्रह का प्रक्षेपण दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह 7.13 बजे किया गया। उपग्रह को एक लान्ग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट के सहारे उपग्रह का प्रक्षेपण दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह 7.13 बजे किया गया। उपग्रह को एक लान्ग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट के सहारे Rating:
scroll to top