Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन में मिलीं बौद्ध धर्मगुरुओं की अस्थियां

चीन में मिलीं बौद्ध धर्मगुरुओं की अस्थियां

बीजिंग, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पुरातत्ववेत्ताओं ने चीन के ह्यूबेई प्रांत में एक प्राचीन मकबरे से पांच बौद्ध धर्मगुरुओं की अस्थियां खोजी हैं। माना जा रहा है कि ये अस्थियां बौध धर्मगुरुओं के दाह संस्कार के बाद राख से एकत्रित की गई हैं।

बौद्ध धर्म में इन अस्थियों या अस्थि अवशेषों को ‘शरीर’ कहा जाता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शियांगयांग पुरतात्विक संस्थान के प्रमुख चेन कियावान के हवाले से कहा कि किसी मकबरे से अस्थियों का मिलना बेहद दुर्लभ है, क्योंकि अमूमन बौध धर्मगुरुओं के शव बौध स्तूपों के नीचे दफ्न किए जाते हैं।

चेन के अनुसार, शियांगशान पर्वत की तलहटी में स्थित मिंग वंश (1368-1644) के एक अधिकारी के मकबरे के ऊपरी हिस्से से ये अस्थियां मिली हैं।

सबसे बड़ी अस्थि का व्यास तीम सेंटीमीटर के करीब है। सूर्य के प्रकाश में वे लाल, गुलाबी, नीली, हरीतिमा लिए नीली, और नारंगी रंगों के हैं।

ये अस्थियां पिछले वर्ष दिसंबर में मिलीं और बाद में कुछ प्रतिष्ठित बौध धर्मगुरुओं और पुरातत्ववेत्ताओं द्वारा उनकी पहचान ‘शरीर’ के रूप में की गई।

उनका मानना है कि जिनका मकबरा है वह बौध रहे होंगे। अस्थियों को शहर के संग्रहालय में रखा जाएगा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

चीन में मिलीं बौद्ध धर्मगुरुओं की अस्थियां Reviewed by on . बीजिंग, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पुरातत्ववेत्ताओं ने चीन के ह्यूबेई प्रांत में एक प्राचीन मकबरे से पांच बौद्ध धर्मगुरुओं की अस्थियां खोजी हैं। माना जा रहा है कि ये अ बीजिंग, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पुरातत्ववेत्ताओं ने चीन के ह्यूबेई प्रांत में एक प्राचीन मकबरे से पांच बौद्ध धर्मगुरुओं की अस्थियां खोजी हैं। माना जा रहा है कि ये अ Rating:
scroll to top