Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » जम्मू में प्रशासन-सिख समुदाय के बीच समझौता

जम्मू में प्रशासन-सिख समुदाय के बीच समझौता

जम्मू, 6 जून (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार रात राज्य प्रशासन और प्रदर्शनकारी सिख समुदाय के बीच समझौता हो गया। यह समझौता सिख समुदाय की मांग पर सहमत हो जाने के बाद हुआ।

जम्मू, 6 जून (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार रात राज्य प्रशासन और प्रदर्शनकारी सिख समुदाय के बीच समझौता हो गया। यह समझौता सिख समुदाय की मांग पर सहमत हो जाने के बाद हुआ।

इस समुदाय के लोग गुरुवार को सिख आतंकवादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टर को लेकर हुई हिंसा में एक युवक की मौत हो जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

प्रदर्शनकारी गुरुवार को गोली चलाने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी और उसे दंडित किए जाने की मांग कर रहे थे।

सिख समुदाय के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य के गृह सचिव आर.के.गोयल, पुलिस महानिदेशक के.राजेंद्र कुमार, जम्मू मंडल के आयुक्त पवन कोटवाल और अन्य वरिष्ठ सिविल और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

सिख नेता तारलोचन सिंह वजीर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि प्रशासन के साथ चार घंटे लंबी वार्ता सफल रही, क्योंकि समुदाय की सभी मांगें मान ली गई हैं।

वार्ता के तुरंत बाद सरकार ने जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उत्तम चंद के स्थानांतरण, सतवारी के एसएचओ कुलबीर सिंह के निलंबन की घोषणा की। इसके अतिरिक्त मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये सहायता राशि के साथ परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई है।

सिख नेता ने कहा कि युवक का अंतिम संस्कार शनिवार को उसके पैतृक गांव चोहाला में किया जाएगा।

जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी और पुंछ जिले में शिक्षण संस्थान लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बंद रहेंगे।

पुलिस ने सतवारी थाना में जम्मू के एसएसपी के सुरक्षा गार्ड के खिलाफ धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया है। यह मामला भीड़ पर गोली चलाने को लेकर दर्ज किया गया है, जिसमें एक युवक की मौत हो गई थी।

पुलिस ने यह पुष्टि की कि सिख समुदाय के लोगों ने शुक्रवार को एके-47 राइफल वापस कर दी है, जो गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने दिगियाना इलाके में विशेष पुलिस अधिकारी से छीन लिया गया था।

इस बीच, जम्मू शहर में लैंडलाइन पर इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई है और फोन पर भी यह सेवा शनिवार को शुरू कर दी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जम्मू शहर में लगाए गए प्रतिबंध को हटाने पर भी विचार किया जाएगा।

डीजीपी के.राजेंद्र कुमार ने आईएएनएस को बताया, “हम दोपहर में स्थिति का जायजा लेंगे।”

गौरतलब है कि पुलिस द्वारा भिंडरावाले का पोस्टर हटाए जाने के बाद बुधवार को सतवारी इलाके में तनाव पैदा हो गया था।

इसके बाद सहायक उप निरीक्षक पर एक युवक ने चाकू से हमला किया था।

जम्मू में प्रशासन-सिख समुदाय के बीच समझौता Reviewed by on . जम्मू, 6 जून (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार रात राज्य प्रशासन और प्रदर्शनकारी सिख समुदाय के बीच समझौता हो गया। यह समझौता सिख समुदाय की मांग पर सहमत हो जम्मू, 6 जून (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार रात राज्य प्रशासन और प्रदर्शनकारी सिख समुदाय के बीच समझौता हो गया। यह समझौता सिख समुदाय की मांग पर सहमत हो Rating:
scroll to top