Tuesday , 7 May 2024

Home » विज्ञान » जानिये कहाँ से आया कोरोना वायरस

जानिये कहाँ से आया कोरोना वायरस

March 26, 2020 9:10 am by: Category: विज्ञान Comments Off on जानिये कहाँ से आया कोरोना वायरस A+ / A-

धर्मपथ-जिस कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है उसका वैज्ञानिक नाम SARS-CoV-2 है. बहुत से लोग मानते हैं कि यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में पहुंचा. लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है. कई लोग तो यह भी कह रहे हैं कि चमगादड़ से यह वायरस किसी अन्य जानवर को लगा और फिर इंसानों तक पहुंचा. लेकिन इन सभी बातों के बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता.

फिर भी, इतना तय है कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में आया है. जानवरों में यह वायरस ऐसी कई जेनेटिक प्रक्रियाओं से गुजरता है कि यह इंसानों को संक्रमित कर सके और उनमें तेजी से फैले.

फरवरी में साइंस पत्रिका नेचर में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि जीनोम के स्तर पर नोवल कोरोना वायरस चमगादड़ों में पाए जाने वाले कोरोना वायरस से 96 प्रतिशत तक हूबहू मिलता है. लेकिन रिसर्चर इस बात से पूरी तरह इनकार करते हैं कि इस वायरस को किसी प्रयोगशाला में जानबूझ कर तैयार किया गया है. इस बात के मजबूत सबूत हैं कि चीन के शहर वुहान में SARS-CoV-2 जानवरों से इंसानों में फैला है.

जानिये कहाँ से आया कोरोना वायरस Reviewed by on . धर्मपथ-जिस कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है उसका वैज्ञानिक नाम SARS-CoV-2 है. बहुत से लोग मानते हैं कि यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में पहुंचा. धर्मपथ-जिस कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है उसका वैज्ञानिक नाम SARS-CoV-2 है. बहुत से लोग मानते हैं कि यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में पहुंचा. Rating: 0
scroll to top