Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » जीका वायरस हमारी कल्पना से अधिक खतरनाक : अमेरिका

जीका वायरस हमारी कल्पना से अधिक खतरनाक : अमेरिका

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मुख्य उपनिदेशक ऐनी स्कूचैट ने कहा, “हमने इस वायरस को लेकर जो भी जानकारी हासिल की है, उसे लेकर हम आश्वस्त नहीं हैं। इस वायरस से संबंधित हर चीज हमारी कल्पना से कहीं अधिक खतरनाक है।”

जीका वायरस मुख्यत संक्रमित मच्छर एडीस के काटने से फैलता है, जिससे गर्भवती महिलाओं में माइक्रोसिफेली के अलावा समयपूर्व संतान का जन्म, नेत्र विकार और अन्य जोखिम होने की संभावना होती है।

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीस के निदेशक एंथोनी फॉसी के अनुसार, जीका वायरस कई अन्य जोखिमों जैसे स्वप्रतिरक्षित विकार ‘गुइलेन बेयर सिंड्रोम’, रीढ़ की हड्डी की सूजन ‘अक्यूट माइलेटिस’, मस्तिष्क की सूजन ‘मेनिनगोइनसेफेलाइटिस’ और स्वप्रतिरक्षित स्थिति ‘अक्यूट डिसिमिनेटड इनसिफेलोमिलेटिस’ के लिए भी जिम्मेदार है।

फौसी ने कहा, “मैं डरा नहीं रही हूं, लेकिन हमने मस्तिष्क संबंधी पहलुओं पर अधिक अध्ययन किया और इसके बारे में अधिक जानकारी जुटाई। इसलिए हम कह सकते हैं कि यह काफी गंभीर है।”

उन्होंने कहा कि 30 अमेरिकी राज्यों में एडीज मच्छरों का प्रकोप है, जबकि हमने केवल 12 राज्यों में ही इसकी कल्पना की थी।

इन दोनों विशेषज्ञों ने व्हाइट हाउस प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी। इन्हें यहां अमेरिकियों को प्रभावित कर रहे वायरस की नवीनतम जानकारी और जोखिमों को उपलब्ध कराने के लिए बुलाया गया था।

जीका वायरस हमारी कल्पना से अधिक खतरनाक : अमेरिका Reviewed by on . अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मुख्य उपनिदेशक ऐनी स्कूचैट ने कहा, "हमने इस वायरस को लेकर जो भी जानकारी हासिल की है, उसे लेकर हम आश्वस्त नही अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मुख्य उपनिदेशक ऐनी स्कूचैट ने कहा, "हमने इस वायरस को लेकर जो भी जानकारी हासिल की है, उसे लेकर हम आश्वस्त नही Rating:
scroll to top