Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » जेटली 20 मार्च को चौथा राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार प्रदान करेंगे

जेटली 20 मार्च को चौथा राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार प्रदान करेंगे

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त, कापोर्रेट मामले और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली 20 मार्च को नामी-गिरामी फोटोग्राफरों को चौथा राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार प्रदान करेंगे। नेशनल मीडिया सेंटर नई दिल्ली में इस कार्यक्रम का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फोटो डिवीजन द्वारा किया जा रहा है।

इस राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन फोटोग्राफी के क्षेत्र में असाधारण प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। पुरस्कार तीन वर्गो में ‘बेस्ट फोटोग्राफर ऑफ द ईयर’, ‘स्पेशल मेंशन अवार्ड’ (पेशेवर व गैरपेशेवर फोटोग्राफी के लिए) और ‘लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड’ दिए जाएंगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फोटोग्राफी के विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड प्रदान करता है। पेशेवर वर्ग का विषय ‘हमारा भारत स्वच्छ भारत’ है जबकि गैर-पेशेवर वर्ग में विषय ‘माता और शिशु’ है।

पहली बार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय फोटोग्राफी और विडियोग्राफी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है।

सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल (से.नि.) राज्यवर्धन राठौर 19 मार्च को मीडिया सेंटर में इस कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे। सूचना एवं प्रसारण सचिव विमल जुल्का भी कार्यशाला को संबोधित करेंगे। कार्यशाला के दौरान चार सत्रों में फोटोग्राफी व विडियोग्राफी के विभिन्न आयामों पर विस्तार से चर्चा होगी।

इन सत्रों में फोटोग्राफी का इतिहास समेत कला/दृश्य अभिमूल्यन, कैमरा/लैंसों के तकनीकी पहलु, छायांकन की प्रक्रिया और छवियों की प्रोसेसिंग, संपादन और अभिलेखों का डिजिटीकरण जैसे विषय शामिल हैं। स्टिल फोटोग्राफी कार्यशाला में केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों से लगभग 100 अधिकारी हिस्सा लेंगे, जबकि विडियोग्राफी में 35-40 अधिकारी मौजूद होंगे।

प्रतिभागियों में फोटो विभाग, दूरदर्शन, दूरदर्शन (समाचार), आईआईएमसी, डीएवीपी के फोटोग्राफर और विडियोग्राफर शामिल हैं। इस कार्यशाला के जरिए प्रतिभागियों को आधुनिक तकनीकों और उपकरणों के इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रख्यात सिनेमेटोग्राफर संतोष शिवन और नामी फोटोग्राफर राजेश बेदी कार्यशाला को संबोधित करेंगे। बेदी को पिछली बार लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड से नवाजा गया था।

पुरस्कार विजेताओं का चयन पांच सदस्यों वाले एक ज्यूरी द्वारा किया जाता है। राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार की शुरुआत 2010 में की गई थी, जो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फोटो डिविजन का स्वर्ण जयंती वर्ष था। भारत सरकार के आंतरिक व बाह्य प्रचार-प्रसार में संलग्न फोटो डिवीजन देश का सबसे बड़ा और अपनी तरह का अकेला प्रोडक्शन और डॉक्युमेंटेशन इकाई है।

जेटली 20 मार्च को चौथा राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार प्रदान करेंगे Reviewed by on . नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त, कापोर्रेट मामले और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली 20 मार्च को नामी-गिरामी फोटोग्राफरों को चौथा राष्ट्रीय फोट नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त, कापोर्रेट मामले और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली 20 मार्च को नामी-गिरामी फोटोग्राफरों को चौथा राष्ट्रीय फोट Rating:
scroll to top