Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » ड्यूमिनी ने ली विश्व कप-2015 की दूसरी हैट्रिक (लीड-1)

ड्यूमिनी ने ली विश्व कप-2015 की दूसरी हैट्रिक (लीड-1)

सिडनी, 18 मार्च (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर बुधवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पहले क्वार्टर फाइनल मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया।

इसके साथ ही ड्यूमिनी इस विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे और विश्व कप इतिहास में ऐसा करने वाले आठवें गेंदबाज बन गए। वह विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले द. अफ्रीका के पहले खिलाड़ी भी बन गए।

इससे पूर्व टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी इंग्लैंड के स्टीवन फिन ने 14 फरवरी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर इस विश्व का पहला हैट्रिक विकेट हासिल किया था।

ड्यूमिनी ने श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (19), नुवान कुलासेकरा (1) और थिरांडू कौशल (0) के रूप में लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए।

ड्यूमिनी ने 33वें ओवर की अंतिम गेंद पर मैथ्यूज को फॉफ दू प्लेसिस के हाथों कैच कराया। इसके बाद अपना अगला ओवर लेकर आए ड्यूमिनी ने पहली ही गेंद पर कुलासेकरा को क्विंटन दे कॉक के हाथों लपकवा दिया।

अगली ही गेंद पर ड्यूमिनी ने पदार्पण मैच खेलने उतरे कौशल को चलता कर हैट्रिक पूरी की।

ड्यूमिनी एकदिवसीय क्रिकेट में हैट्रिक पूरी करने वाले दूसरे द. अफ्रीकी खिलाड़ी बन गए। इससे पहले चार्ल्स लैंगवेल्ट ने 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बारबाोडस में हैट्रिक पूरी की थी।

वैसे एकदिवसीय क्रिकेट में यह 38वां हैट्रिक है। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के नाम सबसे अधिक तीन हैट्रिक हैं। विश्व कप में दो बार हैट्रिक लेने वाले मलिंगा एकमात्र गेंदबाज हैं।

विश्व कप-2011 में भी दो हैट्रिक थे। एक मलिंगा ने और दूसरा वेस्टइंडीज के केमर रोच ने लिया था। मलिंगा ने वेस्टइंडीज में हुए विश्व कप-2007 में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार गेंदों में चार विकेट चटकाकर हैट्रिक पूरी की थी।

दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए विश्व कप-2003 में भी दो गेंदबाजों ने हैट्रिक पूरी की थी। श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ और आस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने केन्या के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

विश्व कप में भारत के नाम एक हैट्रिक है। 1987 में हुए विश्व कप में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में लगातार गेंदों पर तीन विकेट लिए थे।

इसके 12 साल बाद इंग्लैंड में 1999 में हुए विश्व कप में पाकिस्तान के सकलेन मुश्ताक ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ओवल मैदान में हैट्रिक हासिल किया।

ड्यूमिनी ने ली विश्व कप-2015 की दूसरी हैट्रिक (लीड-1) Reviewed by on . सिडनी, 18 मार्च (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर बुधवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 सिडनी, 18 मार्च (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर बुधवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 Rating:
scroll to top