Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » दक्षिण कोरिया की जीडीपी पर मर्स का साया

दक्षिण कोरिया की जीडीपी पर मर्स का साया

सियोल, 16 जून (आईएएनएस)। मिडिल ईस्ट रेस्परेटरी सिंड्रोम (मर्स) के कारण दक्षिण कोरिया की विकास दर 0.3 फीसदी घट सकती है, क्योंकि इसके कारण देश में पर्यटकों की संख्या और खपत घट गई है। यह बात जापानी निवेश बैंक नोमुरा ने कही।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, बैंक की रपट में कहा गया है कि मई के मध्य में मर्स का प्रसार बढ़ने के कारण इस साल दक्षिण कोरिया की विकास दर 2.5 फीसदी न रह कर 2.2 फीसदी रहेगी।

रपट के मुताबिक निजी खपत घटने के कारण विकास दर पर 0.2 फीसदी नकारात्मक असर होगा।

लोग मर्स से इतने आतंकित हैं कि उन्होंने बाजार या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाना छोड़ दिया है, जिसके कारण सुपरमार्केटों की बिक्री में अत्यधिक गिरावट दर्ज की गई है।

चीन, जापान और ताइवान जैसे देशों में करीब 1,10,000 विदेशी पर्यटकों ने दक्षिण कोरिया की यात्रा करने की योजना रद्द कर दी है, जिसके कारण पर्यटन क्षेत्र जैसे विमानन, टूर एजेंसी जैसी सेवाओं को काफी नुकसान हुआ है।

रपट के मुताबिक, अगस्त तक देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या तीन लाख तक कम रहेगी, जिसके कारण विकास दर को 0.1 फीसदी का और नुकसान होगा।

मर्स के कारण मंगलवार को तीन और मरीजों की मौत हो गई, जिससे मर्स से मरने वालों की कुल संख्या 19 हो चुकी है और चार और मामले प्रकाश में आने से मर्स संक्रमण के मामलों की संख्या देश में 154 तक पहुंच चुकी है।

इसके अलावा कुल 5,580 लोगों को जांच के लिए सामाजिक संपर्क से अलग किया गया है।

मर्स का कोई प्रभावी इलाज या टीके का विकास नहीं हो पाया है। इसका पहला मामला 2012 में सऊदी अरब में सामने आया था।

दक्षिण कोरिया की जीडीपी पर मर्स का साया Reviewed by on . सियोल, 16 जून (आईएएनएस)। मिडिल ईस्ट रेस्परेटरी सिंड्रोम (मर्स) के कारण दक्षिण कोरिया की विकास दर 0.3 फीसदी घट सकती है, क्योंकि इसके कारण देश में पर्यटकों की संख सियोल, 16 जून (आईएएनएस)। मिडिल ईस्ट रेस्परेटरी सिंड्रोम (मर्स) के कारण दक्षिण कोरिया की विकास दर 0.3 फीसदी घट सकती है, क्योंकि इसके कारण देश में पर्यटकों की संख Rating:
scroll to top