Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » दिल्ली सरकार ने क्रिकेट खिलाड़ियों का सम्मान समारोह रद्द किया

दिल्ली सरकार ने क्रिकेट खिलाड़ियों का सम्मान समारोह रद्द किया

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में 1983 और 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीमों के खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए पूर्व निर्धारित समारोह आखिरी समय में रद्द कर दिया।

राज्य सरकार ने विश्व कप विजेता खिलाड़ियों के साथ पूर्व कप्तानों बिशन सिंह बेदी और दिवंगत मंसूर अली खान पटौदी को सम्मानित करने की अपनी इच्छा दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) से व्यक्त की थी।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिल्ली टेस्ट मैच की निगरानी के लिए नियुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुल मुद्गल ने कहा है कि समारोह रद्द करने का निर्णय दिल्ली सरकार का था।

न्यायमूर्ति मुद्गल ने पत्रकारों से कहा, “मैं किसी पर दोषारोपण नहीं कर रहा। दिल्ली सरकार ने स्कूली बच्चों को स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की सुविधा मुहैया कराकर सराहनीय कार्य किया है। मैंने अपनी ओर से सभी पक्षों को सभी सूचनाएं दे दी हैं। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं और समारोह तय समय पर ही होना था, लेकिन दिल्ली सरकार ने आखिरी समय में समारोह रद्द करने का फैसला कर लिया।”

सम्मानित किए जाने वाले खिलाड़ियों में बिशन सिंह बेदी के अलावा वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, मंसूर अली खान पटौदी, सुनील वालसन, कीर्ति आजाद, मदन लाल, मोहिंदर अमरनाथ, विराट कोहली और आशीष नेहरा के नाम शामिल थे।

लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस समारोह की अनुमति नहीं दी, क्योंकि नियमों के मुताबिक इस तरह का कोई भी कार्यक्रम किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान उस स्टेडियम में आयोजित नहीं किया जा सकता।

फिरोजशाह कोटला स्टेडिययम में तीन दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चौथा टेस्ट मैच चल रहा है।

बीसीसीआई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच रेफरी जेफ क्रो ने हालांकि यह कार्यक्रम स्टेडियम के बाहरी हिस्से में आयोजित किए जाने पर सहमति दे दी।

डीडीसीए के कोषाध्यक्ष रवींदर मनचंदा ने पत्रकारों से कहा, “बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को रात 10.0 बजे डीडीसीए को एक ईमेल संदेश भेजकर कहा कि इस तरह का कोई भी कार्यक्रम टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम में आयोजित नहीं किया जा सकता।”

दूसरी ओर दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार न सिर्फ यह कार्यक्रम स्टेडियम के अंदर आयोजित करवाना चाह रही थी, बल्कि कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी करवाना चाहती थी। आधिकारिक प्रसारकों ने उन्हें इस कार्यक्रम के प्रसारण के लिए सुबह 9.05 बजे से 9.15 बजे के बीच का समय भी मुहैया करा दिया।

आप नेता राहुल मेहरा इसके अलावा कथित तौर पर यह भी चाहते थे कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का तालियों से स्वागत किया जाए, जिसे बीसीसीआई ने अस्वीकार कर दिया।

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों से इस प्रस्ताव का विरोध किया था।

कार्यक्रम के सारे इंतजामात कर लिए गए थे और यह सम्मान समारोह सुबह 9.05 बजे होना था, लेकिन दिल्ली सरकार ने ऐन समय पर समारोह रद्द करने का निर्णय ले लिया। पूर्व निर्धारित समय से आधा घंटा पहले समारोह को रद्द किया गया।

मनचंदा ने कहा, “बीसीसीआई ने कहा था कि समारोह मैदान से बाहर कहीं करवाया जा सकता है। लेकिन दिल्ली सरकार ने हमें सूचित किया कि उन्होंने समारोह रद्द करने का फैसला किया।”

दिल्ली सरकार ने क्रिकेट खिलाड़ियों का सम्मान समारोह रद्द किया Reviewed by on . नई दिल्ली, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में 1983 और 2011 में विश्व कप जीतने वाली भार नई दिल्ली, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में 1983 और 2011 में विश्व कप जीतने वाली भार Rating:
scroll to top