Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » नेपाल : कलाम के निधन पर हजारों ने दी श्रद्धांजलि

नेपाल : कलाम के निधन पर हजारों ने दी श्रद्धांजलि

काठमांडू, 28 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे.अब्दुल कलाम के निधन पर सोशल नेटवर्किं ग साइट्स पर नेताओं सहित हजारों नेपाली नागरिकों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

सोमवार को कलाम के निधन की खबर फैलने के मिनट भर के अंदर ही कई लोगों ने उनकी तस्वीरें और उनके मशहूर उद्धरणों को फेसबुक पर पोस्ट करना शुरू कर दिया।

पूर्व प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ ने एक संदेश में कहा, “भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को हार्दिक श्रद्धांजलि। भारत की जनता व सरकार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।”

महिला पत्रकार अंजलि सुबेदी ने अपने फेसबुक वॉल पर लिखा, “वह कभी बूढ़े नहीं हुए। यह उनका करिश्मा था। अब्दुल कलाम एक बहुत बड़ी शख्सियत थे।”

नेपाल के सभी वर्गो तथा विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने कलाम के निधन पर संवेदना जताई। कलाम ने अंतिम बार नेपाल का दौरा साल 2008 में काठमांडू विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह के दौरान किया था।

फेसबुक पर पोस्ट किए गए उनके एक उद्धरण के मुताबिक, सपने वह नहीं जो आप रात में सोते समय देखते हैं, बल्कि वे हैं, जो आपको सोने नहीं देते।

कई लोगों ने साल 2008 में नेपाल के अंतिम दौरे की उनकी तस्वीरें पोस्ट कीं।

ब्याकुल पाठक ने लिखा, “मुझे लगता है कि उनका विचार तथा स्वभाव मिसाइल से ज्यादा ताकतवर है। वह दुनिया के उन लोगों में से एक हैं, जिनका मैं बेहद सम्मान करता हूं।”

सामा थापा ने अपने फेसबुक वॉल पर कहा, “दुनिया आपकी सादगी तथा आपके विशाल व्यक्तित्व को याद करेगी।”

नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला ने कलाम के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, “कलाम के निधन की खबर सुनकर मुझे धक्का लगा।”

कोईराला ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत सरकार, कलाम के संबंधियों तथा नेपाल सरकार तथा यहां के लोगों की तरफ से संवेदना जताई।

कोईराला ने वैज्ञानिक उन्नति के पथ पर भारत का नेतृत्व करने में कलाम के योगदान को याद किया।

कलाम का मेघालय की राजधानी शिलांग में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) में सोमवार को एक व्याख्यान देने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

नेपाल : कलाम के निधन पर हजारों ने दी श्रद्धांजलि Reviewed by on . काठमांडू, 28 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे.अब्दुल कलाम के निधन पर सोशल नेटवर्किं ग साइट्स पर नेताओं सहित हजारों नेपाली नागरिकों ने उन्हें श् काठमांडू, 28 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे.अब्दुल कलाम के निधन पर सोशल नेटवर्किं ग साइट्स पर नेताओं सहित हजारों नेपाली नागरिकों ने उन्हें श् Rating:
scroll to top