Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » परमाणु वार्ता के तहत अमेरिका-ईरान की बैठक

परमाणु वार्ता के तहत अमेरिका-ईरान की बैठक

जेनेवा, 20 मार्च (आईएएनएस)। ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक व्यापक समझौते तक पहुंचने के लिए ईरान और अमेरिका के बीच मतभेदों को दूर करने के उद्देश्य से स्विट्जरलैंड के लुसाने शहर में दोनों देशों के राजनयिकों के बीच नए दौर की वार्ता की जा रही है। समझौते के लिए समय सीमा मार्च के आखिर तक निर्धारित की गई है।

आईआरएनए समाचार एजेंसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारीफ और उनके अमेरिकी समकक्ष जॉन केरी ने गुरुवार को छठे और सातवें दौर की बैठक की।

जारीफ ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर किसी शांतिपूर्ण समझौते के लिए जब तक बातचीत की आवश्यकता होगी, वह लुसाने में ही रहेंगे।

उन्होंने कहा कि मध्यस्थता आखिरी दौर में है और इसके लिए अधिक गहन वार्ता की जरूरत है।

ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची और अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री वेंडी शेरमन, ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही और अमेरिका के ऊर्जा मंत्री अर्नेस्ट मोनिज ने भी अलग-अलग बैठकें कीं।

ईरान और पी5+1समूह (अमेरिका, चीन, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी) के अधिकारियों ने बुधवार को लुसाने में नए दौर की वार्ता की। यह वार्ता अमेरिका और ईरान के शीर्ष राजनयिकों के बीच रविवार को हुई गहन बैठक के बाद हुई है।

पी+1 समूह और ईरान शुक्रवार को बैठक कर सकते हैं, जिसमें 31 मार्च की अंतिम अवधि से पहले समझौता करने की कोशिश की जाएगी।

परमाणु वार्ता के तहत अमेरिका-ईरान की बैठक Reviewed by on . जेनेवा, 20 मार्च (आईएएनएस)। ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक व्यापक समझौते तक पहुंचने के लिए ईरान और अमेरिका के बीच मतभेदों को दूर करने के उद्देश् जेनेवा, 20 मार्च (आईएएनएस)। ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक व्यापक समझौते तक पहुंचने के लिए ईरान और अमेरिका के बीच मतभेदों को दूर करने के उद्देश् Rating:
scroll to top