Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यटन » पर्यटन को बढ़ावा देगी छत्तीसगढ़ सरकार

पर्यटन को बढ़ावा देगी छत्तीसगढ़ सरकार

October 29, 2021 8:36 pm by: Category: पर्यटन Comments Off on पर्यटन को बढ़ावा देगी छत्तीसगढ़ सरकार A+ / A-

रायपुर- राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य एक सुविधा प्रदाता बनना है। वह चाहती है कि निजी क्षेत्र सक्रिय रूप से उद्योग की खोज करें।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य उत्सव के मौके पर शुक्रवार को आईएएनएस से बात करते हुए, पर्यटन और संस्कृति सचिव पी.अंबालागन ने कहा, सरकार बुनियादी ढांचे के निर्माण में पर्यटन को बढ़ावा देने और शो चलाने के बजाय एक नियामक निकाय के रूप में कार्य करने में एक सूत्रधार बनना चाहती है।

इस क्षेत्र में निवेश होना चाहिए और पानी और साहसिक खेल पर्यटन, होम स्टे और कृषि पर्यटन जैसे क्षेत्र के बुनियादी ढांचे, विनियमन और विशिष्ट विकास के मामले में राज्यों की भूमिका सुविधाकर्ता के रूप में होनी चाहिए। ये विशिष्ट क्षेत्र हैं, हम उन्हें विनियमित करने के लिए काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र को आना चाहिए और राज्य की संभावनाओं, विशेषकर जंगलों का पता लगाना चाहिए और इसके ग्रामीण और आदिवासी पर्यटन को बढ़ावा देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह उत्सव आदिवासी संस्कृति को सामने लाने के लिए सरकार की उत्सुकता को दर्शाता है। उन्होंने कहा, देश में ऐसा कोई त्योहार नहीं है जो आदिवासी नृत्य प्रारूप को इतने बड़े पैमाने पर मनाता हो। मुख्यमंत्री ने हमें ऐसी चीजों को एक मंच पर लाने का निर्देश दिया है।

महोत्सव में भाग लेने के लिए सभी राज्यों ने टीमें भेजी हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा का मसला नहीं है क्योंकि सब कुछ सुनियोजित तरीके से किया गया है।

राज्य को बिलासपुर और जगदलपुर में दो नए हवाई अड्डे मिले हैं, जिससे अधिक घरेलू पर्यटकों को सुविधा हुई है।

गुरुवार को रायपुर साइंस कॉलेज में नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल और राज्योत्सव 2021 शुरू हुआ, जिसमें नाइजीरिया, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका, युगांडा, स्वाजीलैंड, मालदीव, फिलिस्तीन और सीरिया सहित सात देशों के डांस ग्रुप्स के साथ 27 राज्यों, छह केंद्र शासित प्रदेशों और सात देशों के 1,000 से अधिक कलाकार भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम एक बड़ी सफलता है और यह राज्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाएगा।

पर्यटन को बढ़ावा देगी छत्तीसगढ़ सरकार Reviewed by on . रायपुर- राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य एक सुविधा प्रदाता बनना है। वह चाहती है कि निजी क्षेत्र सक्रिय रूप से उद्योग की खोज करे रायपुर- राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य एक सुविधा प्रदाता बनना है। वह चाहती है कि निजी क्षेत्र सक्रिय रूप से उद्योग की खोज करे Rating: 0
scroll to top